Advertisement
photoDetails1hindi

एक ऐसी IAS अफसर, जिनके लाखों में हैं फॉलोअर्स; डांस में भी अच्छे-अच्छों को देती हैं मात

UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर आईएएस अफसर बनने वालीं प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) पहले डॉक्टर थीं, लेकिन लोगों का चेकअप करने के दौरान एक महिला ने ऐसी बात बोल दी, जो प्रियंका के दिल को चुभ गई. इसके बाद उन्होंने आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का ठान लिया. दो प्रयास में उन्हें सफलता मिली और वह आईएएस बन गईं.

घरवाले चाहते थे प्रियंका बनें आईएएस

1/6
घरवाले चाहते थे प्रियंका बनें आईएएस

यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) के परिवार वाले हमेशा चाहते थे कि वह यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करें और आईएएस अफसर बनें, लेकिन प्रियंका हमेशा से डॉक्टर बनना चाहती थीं. (फोटो सोर्स- प्रियंका शुक्ला इंस्टाग्राम)

हासिल की एमबीबीएस की डिग्री

2/6
हासिल की एमबीबीएस की डिग्री

अपने सपने को पूरा करने के लिए प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) ने एमबीबीएस का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर किया और लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल गया. यहां से उन्होंने 2006 में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की और लखनऊ में ही प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया. अपने सपने को पूरा कर प्रियंका काफी खुश थीं. (फोटो सोर्स- प्रियंका शुक्ला इंस्टाग्राम)

दिल पर चुभ गई एक महिला की बात

3/6
दिल पर चुभ गई एक महिला की बात

प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) एक बार स्लम एरिया में चेकअप के लिए गई थी, जहां उन्होंने देखा कि एक महिला खुद भी गंदा पानी पी रही थी और अपने बच्चों को भी पिला रही थी. प्रियंका ने उस महिला से गंदा पानी पीने से मना किया. इस पर उस महिला ने जवाब दिया, 'क्या तुम कहीं की कलेक्टर हो?' यह बात सुनकर प्रियंका अंदर तक हिल गईं और उन्होंने आईएएस अफसर बनकर लोगों की मदद करने का फैसला किया. (फोटो सोर्स- प्रियंका शुक्ला इंस्टाग्राम)

दो प्रयास में मिली सफलता

4/6
दो प्रयास में मिली सफलता

प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) ने यूपीएससी परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली. उन्होंने हार नहीं मानी और ठान लिया कि वे कलेक्टर ही बनेंगी. आखिरकार साल 2009 में उन्हें सफलता मिली और आईएएस बन गईं. (फोटो सोर्स- प्रियंका शुक्ला इंस्टाग्राम)

डांसर भी हैं प्रियंका शुक्ला

5/6
डांसर भी हैं प्रियंका शुक्ला

प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) की गिनती बेहतरीन आईएएस अफसरों में होती है. वो कविताएं भी लिखती हैं और एक कंटेम्परेरी डांसर भी हैं. इसके अलावा उन्हें गाने और पेंटिग्स का भी शौक है. इस बात की जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी दी है. (फोटो सोर्स- प्रियंका शुक्ला इंस्टाग्राम)

सोशल मीडिया पर रहती हैं एक्टिव

6/6
सोशल मीडिया पर रहती हैं एक्टिव

प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी फोटोज शेयर करती रहती हैं. प्रियंका के ट्विटर पर 2.24 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं, जबकि इंस्टाग्राम पर उन्हें करीब 10 हजार लोग फॉलो करते हैं. (फोटो सोर्स- प्रियंका शुक्ला इंस्टाग्राम)

ट्रेन्डिंग फोटोज़