Advertisement
photoDetails1hindi

Rajasthan का Kiradu Temple, जहां रात को रुकने वाले श्रद्धालु बन जाते हैं पत्थर!

भारत मंदिरों का देश हैं. यहां के करोड़ों लोगों की आस्था और परंपरा हजारों सालों से मंदिरों से जुड़ी हुई है. 

बाड़मेर जिले में है रहस्यमयी मंदिर

1/5
बाड़मेर जिले में है रहस्यमयी मंदिर

यह रहस्यमयी मंदिर राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर (Barmer) जिले में है. इस मंदिर को ‘किराडू मंदिर’ (Kiradu Temple) के रूप में भी जाना जाता है. कहा जाता है कि 1161 ईसा पूर्व में इस जगह का नाम ‘किराट कूप’ था. राजस्थान में होने के बावजूद इस मंदिर का निर्माण दक्षिण भारतीय शैली में करवाया गया. इस मंदिर को लोग राजस्थान का खजुराहो भी कहते हैं. 

ज्यादातर मंदिर खंडहर में तब्दील

2/5
ज्यादातर मंदिर खंडहर में तब्दील

यह पांच मंदिरों की एक श्रृंखला है. इस श्रृंखला के ज्यादातर मंदिर अब खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. जबकि शिव मंदिर और विष्णु मंदिर (Kiradu Temple) की हालत ठीक है. इस मंदिर का निर्माण किसने कराया. इसके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि मंदिर निर्माण को लेकर लोगों की अपनी-अपनी मान्यताएं जरूर हैं.

साधु ने गांव वालों को दिया श्राप

3/5
साधु ने गांव वालों को दिया श्राप

कहा जाता है कि इस मंदिर (Kiradu Temple) में एक समय ऐसी घटना घटी, जिसका खौफ आज भी लोगों में बना हुआ है. कहा जाता है कि कई साल पहले एक साधु अपने शिष्यों के साथ इस मंदिर में पहुंचे थे. एक दिन उन्होंने शिष्यों को मंदिर पर छोड़ दिया और खुद कहीं घूमने चले गए. इस दौरान एक शिष्य की तबीयत अचानक बिगड़ गई. साधु के अन्य शिष्यों ने गांव वालों से मदद मांगी, लेकिन किसी ने उनकी मदद नहीं की. साधु को जब इसके बारे में जानकारी मिली तो वह भड़क गए और ग्रामीणों को श्राप दिया कि शाम होने के बाद सभी लोग पत्थर बन जाएं.

मदद करने वाली महिला बन गई पत्थर

4/5
मदद करने वाली महिला बन गई पत्थर

लोक कथाओं के मुताबिक एक महिला ने साधु के शिष्यों की मदद की थी. इस बात से साधु प्रसन्न हुए और उस महिला से कहा था कि शाम होने से पहले वह गांव छोड़कर चली जाए और पीछे मुड़कर ना देखें. महिला जब जा रही थी तो कौतुहलवश पीछे मुड़कर देख लिया. जिसकी वजह से वह भी पत्थर की बन गई. 

शाम होते ही मंदिर हो जाता है खाली

5/5
शाम होते ही मंदिर हो जाता है खाली

मंदिर के पास ही उस महिला की मूर्ति आज भी स्थापित है. साधु इस शाप के कारण ही आस-पास के गांव के लोगों में दहशत फैल गई. जिसके चलते आज भी लोगों में यह मान्यता है कि जो भी इस मंदिर (Kiradu Temple) में शाम को कदम रखेगा या रुकेगा, वह भी पत्थर का बन जाएगा. यही कारण है कि कोई भी शाम होने के बाद इस मंदिर में ठहरने की हिम्मत नहीं करता.

ट्रेन्डिंग फोटोज़