Advertisement
trendingPhotos1564009
photoDetails1hindi

Most Expensive Shop: नोएडा नहीं इस शहर में खुली दुनिया की सबसे महंगी दुकान, कीमत उड़ा देगी होश

 पिछले महीने देशभर में नोएडा के सेक्टर 18 की एक छोटी सी दुकान की खूब चर्चा हो रही थी. जिसे देश की सबसे महंगी दुकान बताया जा रहा था, लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर में स्थित मशहूर खजराना गणेश मंदिर में एक नई दुकान खुली है.

1/7

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी माना जाने वाला इंदौर पिछले कई सालों से सिर्फ साफ-सफाई के लिए ही देश का सबसे अव्वल शहर नहीं है. इस शहर में कई ऐसी खास बाते हैं, जिसकी वजह से ये हमेशा देश की सुर्खियों में रहता है. यहां बात 'देश की सबसे महंगी दुकान' की जो एक विश्व प्रसिद्ध गणेश मंदिर में खुली है.  

2/7

खजराना गणेश मंदिर परिसर में 'दुनिया की सबसे महंगी प्रसाद की दुकान' खोली गई है. खजराना गणेश मंदिर में अक्टूबर में आईडीए ने दुकानों को लेकर एक टेंडर जारी किया गया था. इसमें कई लोगों ने टेंडर भरा था, लेकिन 70 वर्ग फीट की प्रसाद की दुकान की बोली करीब 1 करोड़ 72 लाख रुपये तय हुई. फूल-प्रसाद की ये दुकान 1.72 करोड़ रुपये में नीलाम हुई. जिसे हाल के वाणिज्यिक संपत्ति सौदों में से सबसे महंगा सौदा बताया जा रहा है.

3/7

दुकान के मालिक दीपक राठौड़ का कहना है कि यह दुनिया की सबसे महंगी दुकान है. हम गणेश भगवान का धन्यवाद देते हैं. ये दुकान भी उन्हीं के आशीर्वाद से मिली है. उन्होंने कहा कि वो 30 साल से पूजा-प्रसाद की दुकान चला रहे हैं. मंदिर और आस-पास प्रसाद की करीब 60 दुकानें हैं.

4/7

खजराना मंदिर परिसर का विकास नगर निगम और इंदौर विकास प्राधिकरण ने किया है. पहले परिसर में बाई तरफ प्रसाद, हार-फूल और प्रसाद की दुकानें लगती थी. बाद में मार्केट मंदिर के प्रवेश द्वार के पास बना दी गई. इस मार्केट की दुकान क्रमांक 1-A को बेचा जाना था. इस टेंडर में छह लोगों ने इस दुकान को लेने में दिलचस्पी दिखाई थी.

5/7

इस टेंडर में लगाई गई राशि को व्यापारी द्वारा एक महीने में देने का समय दिया गया था. इसके साथ ही यह प्रसाद की दुकान विश्व की सबसे अधिक कीमत वाली दुकान बन गई. वहीं इंदौर भी एमपी में कमर्शियल प्रॉपर्टी के मामले में नंबर वन बन गया है. यह दुकान लंबे समय से अटकी थी. पिछले साल अक्टूबर 22 में मंदिर समिति के अध्यक्ष ने कलेक्टर मनीष सिंह के आदेश पर नीलामी प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया था. जिसके बाद इंदौर विकास प्राधिकरण से इसकी नीलामी प्रक्रिया कराई गई थी.

6/7

यहां कई प्रकार के लड्डू भक्तों को मिलते हैं, जिसमें देसी घी से बने उड़द, मूंग के लड्डू और मोदक शामिल हैं. मंदिर परिसर की लगभग हर दुकान से भक्त रोजाना 15 से 20 हजार रुपये का प्रसाद खरीद लेते हैं. ऐसे में अगर आप की नजर यहां लगे बोर्ड पर पड़ेगी तो आप भी एक बार यहां के प्रसाद का लड्डू जरूर खाना चाहेंगे. 

7/7

कुछ दिन पहले नोएडा में एक खोखे के महीनेभर के किराये की कीमत 3 लाख 25 हजार रुपये पता चली तो लोगों के होश उड़ गए थे. नीलामी के दौरान उसका बेस प्राइस 27 हजार था, मगर बोली 3 लाख 25 हजार रुपये पर बंद हुई. सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के नजदीक इस खोखे का साइज 7X7 था. यह खोखा सोनू नाम के शख्स को अलॉट हुआ जिनके पिता 25 सालों से नोएडा में पान की दुकान चला रहे थे. इसे देश की सबसे महंगी दुकान कहा जा रहा था क्योंकि इसके लिए 45 लाख रुपये एकमुश्त जमा करने के साथ हर महीने सवा तीन लाख का रेंट देना था. पर अब सबसे महंगी दुकान होने का टैग इससे छिन गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़