PICS में देखें, ये है देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत की 'पूरी टीम'

जनरल बिपिन रावत इस दौरान नई वर्दी में दिखे. उनकी कैप में भी तब्‍दीली दिखी.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 01, 2020, 13:59 PM IST

नई दिल्‍ली: जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने बुधवार को देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) का पदभार संभाल लिया है. पदभार संभालने से पहले जनरल बिपिन रावत नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद साउथ ब्लॉक में तीनों सेनाओं ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया. 

 

1/5

अपनी टीम के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ

CDS with his team

CDS रावत ने अपनी पूरी टीम यानि कि टीम सीडीएस के साथ तस्वीर भी खिंचवाई. तस्वीर में 6 अन्य ऑफिसर्स के साथ रावत खड़े हैं. उनके बायीं तरफ डिप्टी सीडीसी वाइस एडमिरल हरि कुमार खड़े हैं.

 

2/5

सेना प्रमुखों से बातचीत करते CDS

CDS talking to defense staffs

जनरल बिपिन रावत इस दौरान नई वर्दी में दिखे. उनकी कैप में भी तब्‍दीली दिखी. सेना में गोरखा रेजीमेंट से ताल्‍लुक रखने के कारण हमेशा गोरखा कैप पहनने वाले जनरल रावत ने आज पी-कैप पहनी हुई थी. इस तस्वीर में CDS रावत सेना प्रमुखों से बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

 

3/5

CDS ऩे कही ये बात

CDS talking to media

नई जिम्मेदारी संभालने के बाद मीडिया से बात करते हुए जनरल रावत ने कहा, सीडीएस तीनों सेनाओं पर नियंत्रण रखेगा, हमें तीनों सर्विसेस के जोड़ को तीन नहीं 5 या 7 बनाना है. ये सीडीएस को टास्क दिया गया. इसके अलावा हम रिसोर्स मैनेजमेंट पर ध्यान देंगे. 

 

4/5

CDS आगे के प्लान के बारे में बताया

CDS rawat spoke about forward plans

आगे के प्लान और राजनीति से जुड़े सवाल पर जनरल रावत ने कहा, 'प्लान किसी को बताया नहीं जाता. हम लोग राजनीति से दूर रहते हैं. हम सरकार के आदेशों का पालन करते हैं.' 

 

5/5

अंडमान निकोबार को लेकर रावत ने क्या कहा?

CDS Rawat spoke about Andaman Nicobar

अंडमान निकोबार कमांड को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, 'एयर चीफ मार्शल धनोआ के रिटायरमेंट के बाद मैं ज्वाइंट टीम का चीफ था. तभी से अंडमान निकोबार कमांड उसके नीचे चल रही है.'