Advertisement
photoDetails1hindi

PM Modi Japan PM Golgappe: जापानी पीएम को पीएम मोदी ने खिलाए गोलगप्पे, बताई लस्सी की रेसिपी, ऐसा था किशिदा का रिएक्शन

Japan PM India Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में कई लजीज भारतीय व्यंजनों का स्वाद लिया. इसमें गोलगप्पे, आम पन्ना और लस्सी शामिल थी. इसकी वीडियो और तस्वीरें पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने फेसबुक पर शेयर की हैं. इस वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा- मेरे दोस्त जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने गोलगप्पे का लुत्फ उठाया. पीएम ने इस दौरान अपने जापानी समकक्ष को लस्सी की रेसिपी भी बताई. वीडियो में दोनों नेताओं की बॉन्डिंग साफ नजर आ रही है. 

1/6

किशिदा दो दिन की भारत यात्रा पर आए हैं. सोमवार सुबह भारत आने के बाद दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई. उन्होंने मोदी को हिरोशिमा में इस साल मई में होने वाले जी7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्योता भी दिया,जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया.

2/6

इस दौरान दोनों नेता दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क पहुंचे, जहां उन्होंने कई लजीज व्यंजनों का स्वाद लिया. पीएम मोदी और जापानी पीएम ने गोलगप्पे, लस्सी और आम पन्ना भी ट्राई किया.दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश और हाई टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में रिश्तों को और बेहतर करने के लिए जापानी पीएम भारत दौरे पर आए हैं. 

 

3/6

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किशिदा को ‘कदमवुड जाली बॉक्स’ (कदम्ब की लकड़ी से बना जालीदार बक्सा) में लगी चंदन की बुद्ध की प्रतिमा गिफ्ट में दी है.कलाकृति कर्नाटक की समृद्ध विरासत से जुड़ी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि बुद्ध की आकृति शुद्ध चंदन से बनी है और इसमें पारंपरिक डिजाइनों और प्राकृतिक दृश्यों के साथ हाथ की नक्काशी है, जिसे एक्सपर्ट शिल्पकारों ने बनाया है, प्रतिमा में बुद्ध बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान मुद्रा में बैठे हैं.

 

4/6

दोनों देशों के नेताओं ने वार्ता के दौरान भारत-जापान वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया.दोनों ने इस बात पर जोर दिया कि यह एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए जरूरी है.

5/6

इससे पहले भारत में किशिदा का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक साल में पीएम फुमियो किशिदा और मैं कई बार मिले हैं और हर बार मैंने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों को लेकर उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है. उनकी आज की यात्रा इस रफ्तार को बनाए रखने में फायदेमंद होगी.

 

6/6

इस दौरान जापानी प्रधान मंत्री ने कहा, भारत के साथ हमारा आर्थिक सहयोग तेजी से बढ़ रहा है. यह न केवल भारत के विकास में मददगार होगा, बल्कि जापान के लिए अहम आर्थिक अवसर भी पैदा करेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़