Advertisement
photoDetails1hindi

शादी के बाद बदल गई Sanjita Mohapatra की पूरी जिंदगी और बन गईं IAS अधिकारी, ऐसी है इनकी रियल लाइफ कहानी

अक्सर लोगों को यह कहते सुना जाता है कि इंटरनेट की वजह सो लोगों का ध्यान भटकता है, लेकिन आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा (IAS Officer Sanjita Mohapatra) ने इंटरनेट से मदद लेकर तैयारी की और यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में सफलता हासिल की. हालांकि संजिता के लिए यह सफर इतना आसान नहीं था और उन्होंने चार बार असफल होने के बाद यूपीएससी एग्जाम पास किया.

IIT कानपुर से किया बीटेक

1/5
IIT कानपुर से किया बीटेक

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) का जन्म ओडिशा के राउरकेला में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी वहीं से की. इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक की डिग्री हासिल की. (फोटो सोर्स- संजिता मोहपात्रा ट्विटर)

UPSC में लगातार 3 बार हो गईं फेल

2/5
UPSC में लगातार 3 बार हो गईं फेल

संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) ने बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखा था, इसलिए उन्होंने बीटेक करने के बाद तीन बार यूपीएससी परीक्षा दी, लेकिन तैयारी में कमी होने के कारण तीनों प्रयास में वह प्रीलिम्स परीक्षा तक नहीं पास कर पाईं. (फोटो सोर्स- संजिता मोहपात्रा ट्विटर)

ज्वाइन कर ली सरकारी नौकरी

3/5
ज्वाइन कर ली सरकारी नौकरी

यूपीएससी एग्जाम में लगातार तीन बार असफलता मिलने के बाद संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) ने सरकारी नौकरी ज्वाइन कर ली. हालांकि, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी. एक समय के बाद उन्हें लगा कि नौकरी के साथ तैयारी संभव नहीं है और नौकरी छोड़ने का निर्णय लिया. (फोटो सोर्स- संजिता मोहपात्रा ट्विटर)

 

शादी के बाद बदल गई जिंदगी

4/5
शादी के बाद बदल गई जिंदगी

यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) की शादी हो गई और इसके बाद उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आए, लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी. ससुराल वालों के सपोर्ट से संजिता ने चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन इस बार भी सफलता नहीं मिली. हालांकि, इस बार उन्होंने पिछले प्रयासों से बेहतर प्रदर्शन किया था और प्रीलिम्स क्लियर कर लिया था. इसके बाद उन्होंने दिन-रात मेहनत की और साल 2019 में उन्होंने अपना पांचवा प्रयास दिया. इस बार उन्हें सफलता हासिल की और ऑल इंडिया में 10वीं रैंक मिली.  (फोटो सोर्स- संजिता मोहपात्रा ट्विटर)

इंटरनेट की मदद से की तैयारी

5/5
इंटरनेट की मदद से की तैयारी

संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) ने बताया था कि उन्हें ठीक से गाइडेंस नहीं मिल पा रही थी, इसलिए उन्होंने इंटरनेट से मदद ली और तैयारी की. इसके अलावा संजिता ने सबसे ज्यादा NCERT किताबों पर फोकस किया और न्यूजपेपर नियमित रूप से पढ़ती थीं. ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी के लिए उन्होंने कुछ दिन कोचिंग भी की थी, लेकिन बाकी तैयारी के लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी किया. इसके साथ ही तैयारी के लिए उन्होंने एजुकेशनल ऐप्स का भी सहारा लिया. (फोटो सोर्स- संजिता मोहपात्रा ट्विटर)

ट्रेन्डिंग फोटोज़