PHOTOS: मकबूल जिनकी पेंटिग्स पर फिदा है दुनिया

महाराष्ट्र के पंढरपुर में जन्मे मकबूल फिदा हुसैन ने अपने दशकों लंबे करियर में ढेरों अद्भुत आर्टवर्क्स दुनिया को दिए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 09, 2020, 17:24 PM IST

नई दिल्ली: आज मशहूर पेंटर मकबूल फिदा हुसैन की पुण्यतिथि है. 95 साल की उम्र में आज ही के दिन एम एफ हुसैन का निधन हुआ था. 17 सितंबर, 1915 को महाराष्ट्र के पंढरपुर में जन्मे मकबूल फिदा हुसैन ने अपने दशकों लंबे करियर में ढेरों अद्भुत आर्टवर्क्स दुनिया को दिए हैं.

 

1/7

सिनेमा के होर्डिंग भी बनाए

maqbool fida husain career cinema hoarding

मकबूल फिदा हुसैन को खासतौर पर लार्ज साइज्ड कैनवस क्रिएट करना पसंद था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 20 साल की उम्र में सिनेमा के होर्डिंग बनाने वाले पेंटर की रूप में की. उन्हें अपनी ड्रॉइंग के साथ प्रिंटमेकर और फोटोग्राफर के तौर पर उनके काम के लिए भी जाना जाता है.

2/7

भारत के सबसे महंगे पेंटर

india best paid painters mf husain

मकबूल फिदा हुसैन नंगे पैर चलते थे. हुसैन कभी जूते या चप्पल नहीं पहनते थे ​और कहते थे कि मुझे जंगल में भी छोड़ देंगे तो भी मैं वहां से भी कुछ क्रिएटिव करके ही लौटूंगा. उन्होंने बच्चों के लिए खिलौने और फर्नीचर भी बनाए. नीलामी में उनकी पेंटिग्स ने रिकॉर्ड बनाए. उनकी पेंटिंग्स में मॉर्डनिज्म के साथ ​इंडियन आइकॉनोग्राफी का मेल था. वह भारत के सबसे महंगे पेंटर्स में से थे. उनकी सबसे महंगी पेंटिंग 1.6 मिलियन डॉलर में बिकी. ये पेंटिंग साल 2008 में Christie's auction में बिकी थी.

3/7

भारत के पाब्लो पिकासो

pablo picaso of india mf husain

साल 1947 में एमएफ हुसैन को आर्टिस्ट F N Souza ने अपने प्रोग्रेसिव आर्ट मूवमेंट का हिस्सा बनने के लिए बुलाया.1971 में एम एफ हुसैन को पाब्लो पिकासो के आर्टवर्क के साथ अपने आर्टवर्क को एग्जीबिशन में रखने का मौका मिला. 

4/7

पहली फिल्म

mf husain first film

साल 1967 में हुसैन ने अपनी पहली फिल्म बनाई, Through the Eyes of a Painter. ये फिल्म बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई और इसे Golden Bear short film award भी मिला. मकबूल फिदा हुसैन को केरल सरकार ने 92 साल की उम्र में प्रतिष्ठित राजा रवि वर्मा अवॉर्ड से भी नवाजा.

5/7

पेंटिंग्स को लेकर विवादों में भी रहे

controversy on paintings of mf husain

एमएफ हुसैन अपनी पेंटिंग्स को लेकर विवादों में भी रहे. करीब 5 साल से ज्यादा समय तक हुसैन स्‍व ​निर्वासन में रहे. साल 2010 में उन्हें कतर की नागरिकता मिल गई थी. 

6/7

अंतिम वक्‍त बाहर गुजरा

mf husain lived in exile

उनकी पेंटिंग्स को लेकर विवाद इतना बढ़ गया कि कि वे जीवन के आखिरी वर्षों में बाहर ही रहे और भारत नहीं लौट सके. धर्मगुरुओं ने उन पर ईशनिंदा के आरोप लगाए.

7/7

माधुरी दीक्षित के बहुत बड़े प्रशंसक

mf husain film with madhuri dixit

मकबूल फिदा हुसैन बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के बहुत बड़े प्रशंसक थे. उन्होंने माधुरी को लेकर फिल्म 'गजगामिनी'  भी बनाई. फिल्म 'हम आपके हैं कौन' उन्होंने 67 बार देखी थी.