Advertisement
trendingPhotos829336
photoDetails1hindi

Vaccination Drive: आपको कब लगेगी कोरोना की वैक्सीन? जान लें जवाब

देश में कोरोना वैक्सीनेशन के महाअभियान (Corona Vaccination Drive) का शुभारंभ हो गया है. पहले चरण में 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है. इस बीच हर कोई ये जानना चाहता है कि वैक्सीनेशन की लिस्ट में उसका नंबर कब आएगा. अगर आपके जहन में भी यही सवाल है तो हम आपके लिए इसका जवाब लेकर आए हैं. 

तीन चरणों में होगा वैक्सीनेशन

1/6
तीन चरणों में होगा वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सरकार तीन चरणों में टीका लगवाएगी. पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को टीका लगाया जाएगा. जबकि दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. इसके बाद तीसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो गंभीर बीमारियों के शिकार हैं.

इस महीने से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

2/6
इस महीने से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मार्च महीने के आखिर में जनता के लिए कोविन ऐप (Co-WIN App) लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. ऐसे में जाहिर है कि अप्रैल के बाद ही वैक्सीनेशन के लिए आपका नंबर आएगा. फिलहाल कोविन ऐप पर हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स का डेटा अपलोड करने का काम जारी है. लिहाजा इसमें अभी किसी को व्यक्तिगत तौर पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है.

कब आएगा आपका नंबर?

3/6
कब आएगा आपका नंबर?

Co-WIN ऐप लॉन्च होने के बाद आम लोगों को व्यक्तिगत तौर पर अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराना होगा. इसके बाद वैक्सीनेशन मॉड्यूल उन लोगों की जानकारियां को वेरिफाई करेगा, और फिर इस बारे में स्टेटस अपडेट करेगा. टीकाकरण के लाभान्वित लोगों को मैसेज भेजे जाएंगे. साथ ही इससे क्यूआर कोड भी जनरेट होगा और लोगों को वैक्सीन लगवाने का ई-प्रमाणपत्र मिल जाएगा.

इनको नहीं दी जाएगी वैक्सीन

4/6
इनको नहीं दी जाएगी वैक्सीन

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिनको भी वैक्सीन दी जा रही है उनमें 12 साल से कम के बच्चों को शामिल नहीं किया गया है. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और बीमार लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी. 

कोरोना से ठीक हुए लोग भी लिस्ट में

5/6
कोरोना से ठीक हुए लोग भी लिस्ट में

जो लोग कोरोना महामारी की चपेट में आ चुके हैं और अब ठीक हो चुके हैं वह भी वैक्सीनेशन करवा सकते हैं.

अगर पहले से बीमार हैं तो?

6/6
अगर पहले से बीमार हैं तो?

50 साल से कम और अधिक उम्र के जो लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें वैक्सीन दी जाएगी या नहीं? इसे लेकर दिल्ली AIIMS के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की लीडरशिप में एक कमेटी बनाई गई थी जिसने अपनी रिपोर्ट नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल को सौंप दी है. इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि किन बीमारियों से ग्रस्त लोग टीकाकरण करा सकते हैं और किन बीमारियों से ग्रस्त लोग नहीं करा सकते हैं. यह रिपोर्ट भी जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी जिससे वैक्सीनेशन कराने में आसानी हो सके.

ट्रेन्डिंग फोटोज़