Advertisement
photoDetails1hindi

President Droupadi Murmu के साथ यह लड़की कौन है? महामहिम ने दुलारा तो खिल गया चेहरा

President Droupadi Murmu Photos: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में गणतंत्र दिवस परेड 2023 के प्रतिभागियों से मुलाकात की. इन सभी प्रतिभागियों में आदिवासी अतिथियों के साथ झांकी में शामिल हुए कलाकारों और ट्रैक्टर चालकों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के स्वयंसेवक और राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के कैडेट और अधिकारी शामिल थे. राष्ट्रपति से मुलाकात को लेकर ये सभी खास मेहमान बेहद उत्साहित थे. केंद्र सरकार द्वारा जारी तस्वीरों में देखा जा सकता है कि देश के सर्वोच्च पद पर बैठीं महामहिम से मुलाकात के बाद सभी के चेहरे किस तरह से खिल गए. इस बीच राष्ट्रपति के साथ एक बच्ची की तस्वीर वायरल हो रही है. 

गणतंत्र दिवस समारोह में क्या होता है?

1/6
गणतंत्र दिवस समारोह में क्या होता है?

भारत के राष्ट्रपति के आगमन के बाद गणतंत्र परेड शुरू होती है. राष्ट्रपति के घुड़सवार अंगरक्षक पहले राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हैं जिसके बाद राष्ट्रगान बजाया जाता है. इसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाती है. भारतीय सेना की सात तोपों से ये सलामी दी जाती है.

 

कई मायनों में खास रहा इस बार का उत्सव

2/6
कई मायनों में खास रहा इस बार का उत्सव

गणतंत्र दिवस के मौके पर गुरुवार को आयोजित समारोह कई मायनों में अनूठा रहा. दरअसल इस साल समारोह की थीम जनभागीदारी थी. जिसके अनुरूप दर्शक दीर्घा में पहली लाइन VVIP लोगों की बजाय श्रमयोगियों जैसे सेंट्रल विस्टा कर्मी, फ्रंटलाइन कर्मी, सब्जी वक्रिेता और ऑटो चालकों के लिए आरक्षित की गई थी. इस बार समाज के सभी वर्गों के आम लोगों जैसे सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ,  नवीन संसद भवन, दूध, सब्जी विक्रेता, पथ विक्रेता आदि के नर्मिाण से जुड़े श्रमयोगियों को न्योता भेजा गया था. इन विशेष आमंत्रित अतिथियों को कर्त्तव्य पथ पर प्रमुखता से बैठाया गया था.

बच्चों से मुलाकात

3/6
बच्चों से मुलाकात

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में गणतंत्र दिवस परेड 2023 के प्रतिभागियों से मुलाकात की. इसी बेहद खास और संक्षिप्त मुलाकात के दौरान परेड का हिस्सा रही एक बाल कलाकार ने उनके पैर छू लिए. अब उस बच्ची की तस्वीरें सुर्खियों में हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ यह लड़की कौन है?

4/6
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ यह लड़की कौन है?

सरकारी वेबसाट में इस बच्ची की तस्वीर छपने के बाद लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर ये लड़की कौन है?

 

राष्ट्रपति ने दुलारा तो चेहरा खिल गया

5/6
राष्ट्रपति ने दुलारा तो चेहरा खिल गया

आपको बताते चलें कि परंपरा के मुताबिक गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में कई स्कूलों के बच्चे भी हिस्सा लेते हैं. राष्ट्रपति भवन में इन सभी को खास इन्विटेशन देकर बुलाया गया था.

कलाकारों का सम्मान

6/6
कलाकारों का सम्मान

गणतंत्र दिवस परेड के अगले दिन राष्ट्रपति झांकियों में शामिल कलाकारों से मिलते रहे हैं. इस बार भी वर्तमान राष्ट्रपति मुर्मू ने इस परंपरा को निभाया.

 

Photos: newsonair.gov.in

ट्रेन्डिंग फोटोज़