ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान, किसानों को मिलेगा PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ
Advertisement

ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान, किसानों को मिलेगा PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

ममता बनर्जी ने पहले इस योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार के सामने एक शर्त रखी थी. इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा सीधे किसानों के अकाउंट में न जाकर पहले राज्य सरकार के अकाउंट में आना था. इसके लिए केंद्र ने इनकार कर दिया था. हालांकि अब ममता बनर्जी ने अपनी शर्त को वापस ले लिया है.   

(फाइल फोटो)

कोलकाता: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) अब पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी शुरू होने जा रही है. सीएम ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने सोमवार को इसका ऐलान करते हुए कहा कि इस योजना को लागू किए जाने से राज्य सरकार को कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने केंद्र सरकार से ऐसे लोगों को ब्योरा मांगा है जिन्होंने वेबसाइट के जरिए खुद का रजिस्ट्रेशन कराया है. 

सीधे किसानों के खाते में आएंगे पैसे

बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार चाहे तो राज्य सरकार के खातों में पैसा न भेजकर सीधे किसानों के अकाउंट में भेज सकती है. हालांकि पहले उन्होंने धनराशि का भुगतान राज्य सरकार के माध्यम से किए जाने की शर्त रखी थी. लेकिन अब अपनी शर्त को वापस लेते हुए पैसा सीधे किसानों खाते में डालने की अपील की है. ममता सरकार के इस फैसले के बाद केंद्र ने कहा है कि राज्य द्वारा दी जाने वाली किसानों की लिस्ट को वेरीफाई किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- संजय राउत की पत्‍नी तय समय से 1 दिन पहले अचानक पहुंचीं ED ऑफिस, BJP ने उठाए सवाल

VIDEO

11 करोड़ 4 लाख किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत अब तक 11 करोड़ 4 लाख किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. इस योजना के तहत इससे पहले 10 करोड़ 59 लाख किसानों को 96,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाई गई थी. इस योजना का सालाना बजट लगभग 75,000 करोड़ रुपये है. बताते चलें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. ये योजना पहले पश्चिम बंगाल में लागू नहीं थी. 

LIVE TV

Trending news