लंदन पहुंचे मोदी, किंग्स चार्ल्स स्ट्रीट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिन के दौरे पर आज लंदन पहुंच गए हैं। एयर इंडिया के विमान से लंदन पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। उसके बाद लंदन स्थित किंग्स चार्ल्स स्ट्रीट पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष कैमरन से द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे हैं। पीएम मोदी आज ही ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को भी संबोधित करेंगे।

लंदन पहुंचे मोदी, किंग्स चार्ल्स स्ट्रीट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

लंदन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिनों के ब्रिटेन दौरे पर लंदन पहुंचने के बाद लंदन स्थित किंग्स चार्ल्स स्ट्रीट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन मौजूद थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का ब्रिटेन का यह पहला आधिकारिक दौरा है। पीएम मोदी आज ही ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे।

गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने के बाद पीएम मोदी 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे हैं जहां वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं। माना जा रहा है कि दोनों पक्ष 'परिणाम दस्तावेज' जारी करने के साथ ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की कैमरन से यह तीसरी मुलाकात है। मोदी ने इस बारे में कहा कि मुझे ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय फोरम में मिलने का मौका मिला है और हमारी मुलाकात सार्थक रही है। 

मोदी ने कहा कि कैमरन भारत के अच्छे मित्र हैं और जब वह पहली बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने, तब भारत को तीन बार उनकी मेजबानी करने का मौका मिला। ब्रिटेन के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'ब्रिटेन के लिये रवाना हो रहा हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस दौरे से भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक संबंध और मजबूत होंगे तथा भारत में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।' 

अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आज ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी इसके अगले दिन शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ दिन को भोजन करेंगे। उसी दिन सुबह वह जगुआर लैंड रोवर की फैक्टरी का भी दौरा करेंगे जिसका मालिकाना हक भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स के पास है। इसके बाद शाम को वह लंदन के वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे, जहां करीब 60 हजार लोगों के जुटने की संभावना है।

इसके बाद अगले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी लंदन में अंबेडकर हाउस का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। भारतीय संविधान के रचनाकार डॉ. भीमराव अंबेडकर 1920 के दशक की शुरुआत में लंदन स्थित इस तीन मंजिला इमारत में रहते थे। पीएम मोदी का तुर्की में जी-20 शिखर सम्मेलन में भी भाग लेने का कार्यक्रम है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.