देशभर में दीपावाली की धूम, ओबामा ने मोदी को दी बधाई, पीएम ने सैनिकों संग मनाई दिवाली
Advertisement

देशभर में दीपावाली की धूम, ओबामा ने मोदी को दी बधाई, पीएम ने सैनिकों संग मनाई दिवाली

देशभर में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर दिवाली की बधाई दी। उधर पीएम मोदी ने लगातार दूसरे साल आज सैनिकों के साथ दीपावली मनाई और कहा कि दुनिया इनके पराक्रम और चरित्र के कारण भारत को सम्मान की नजर से देखती है।

देशभर में दीपावाली की धूम, ओबामा ने मोदी को दी बधाई, पीएम ने सैनिकों संग मनाई दिवाली

अमृतसर : देशभर में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर दिवाली की बधाई दी। उधर पीएम मोदी ने लगातार दूसरे साल आज सैनिकों के साथ दीपावली मनाई और कहा कि दुनिया इनके पराक्रम और चरित्र के कारण भारत को सम्मान की नजर से देखती है।

प्रधानमंत्री आज अमृतसर में खासा स्थित डोगराई युद्ध स्मारक गए और पुष्पांजलि अर्पित की। यह स्थान सबसे कठिन युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है जहां भारतीय सैनिकों ने 22 सितंबर 1965 को जीत प्राप्त की थी। उन्होंने पंजाब में अमृतसर..खेम करन रोड पर वलतोहा के पास असल उत्तर स्मारक और परमवीर चक्र विजेता कंपनी क्वार्टरमास्टर हवलदार अब्दुल हमीद की समाधि पर भी पुष्पचक्र अर्पित किया।

मोदी ने इस बात का जिक्र किया कि 1965 में असल उत्तर लड़ाई के दौरान हमीद ने अकेले ही दुश्मन के तीन टैंक नष्ट कर दिए और उनके आक्रमण को रोकने में मदद की जबकि वह बुरी तरह से घायल थे। मोदी ने बाद में ट्वीट किया, सीक्यूएमएच अब्दुल हमीद को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्हें उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया। असल उत्तर मेमोरियल असल उत्तर लड़ाई का प्रतीक है जो 1965 में भारतीय सरजमीं पर लड़ी गई टैंकों की सबसे बड़ी लड़ाई में एक थी।  

मोदी ने ट्वीट में कहा, हमारे बलों ने असल उत्तर की लड़ाई के अंत तक दुश्मन के 90 से अधिक टैंक पकड़ लिए या नष्ट कर दिए..इस लड़ाई के दौरान सीक्यूएमएच अब्दुल हमीद ने अकेले ही दुश्मन के तीन टैंक नष्ट कर दिए और उनके आक्रमण को रोकने में मदद की, जबकि वह बुरी तरह से घायल थे। खासा में सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, मैं आपके साथ दिवाली मनाने आया हूं। मैं इस अवसर को पाकर खुश हूं।

सैनिकों की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, आपके पराक्रम, समर्पण और सपनों के कारण पूरी दुनिया भारत को सम्मान की नजर से देखती है। यह केवल वर्दी के कारण नहीं बल्कि सशस्त्र बलों के चरित्र के कारण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में भारत का सिर गर्व से उंचा रहता है क्योंकि सशस्त्र बलों के नेताओं की पीढ़ियों ने बलों को संजोया संवारा है।

मोदी ने कहा, मैं उन लोगों को बधाई देता हूं जिन्होंने इन वषरे में सशस्त्र बलों को नेतृत्व प्रदान किया। सशस्त्र बलों के चरित्र की सराहना करने का प्रधानमंत्री का बयान ऐसे समय में आया है जब पूर्व सैनिकों का एक वर्ग आरोप लगा रहा है कि ‘वन रैंक, वन पेंशन’ को लागू करते हुए उनकी सभी मांगें नहीं मानी गई है। इसके विरोध में कई पूर्व सैनिकों ने अपने मेडल भी लौटाये हैं।

प्रधानमंत्री ने बाद में ट्विट किया, मैंने सैनिकों के साथ समय बिताया और उनके साथ काफी अच्छी बातचीत हुई। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी लगातार दूसरी बार सैनिकों के साथ दीपावली मना रहे हैं। पिछले वर्ष उन्होंने सियाचिन में सैनिकों के साथ दीपावली मनायी थी। इससे पहले दिन में उन्होंने ट्वीट किया, दिवाली के इस पावन अवसर पर मैं अपने जवानों के साथ वक्त बिताने के लिए सीमावर्ती इलाकों की यात्रा पर हूं।

इसबीच, प्रधानमंत्री मोदी फिरोजपुर में बरकी स्मारक भी गए, जिसे 1965 के भारत पाक युद्ध में शहीद हुए ‘7 इंफेंट्री डिवीजन’ के सैनिकों की याद में 1969 में बनाया गया था। स्मारक के बीच में एक स्तंभ और एक टैंक है। 27 फुट उंचा स्तंभ लाल और सफेद संगमरमर का बना हुआ है।

मोदी ने फिरोजपुर में अपने संबोधन में कहा, हाल ही में, रक्षा क्षेत्र में देश ने कई अहम फैसले किए हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में विशेषज्ञ जानेंगे कि फैसले कैसे जल्द लिए जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, भारत की कोशिश है कि रक्षा निर्माण यहां हो। उन्होंने कहा कि अपने परिवार के साथ दीपावली मनाने की परंपरा रही है और वह उन्हें अपने परिवार के तरह मानते हैं। वह उनके साथ यह प्रकाश पर्व मनाने के लिए यहां आए हैं। मोदी ने कहा, मैं आपके साथ दीपावली मनाकर खुश हूं।

 

Trending news