PM मोदी बने कानपुर मेट्रो में बैठने वाले पहले यात्री, साथ में सीएम योगी भी रहे मौजूद
Advertisement

PM मोदी बने कानपुर मेट्रो में बैठने वाले पहले यात्री, साथ में सीएम योगी भी रहे मौजूद

Kanpur Metro Inauguration: कानपुर मेट्रो की लंबाई 32.5 किलोमीटर है. कानपुर मेट्रो में दो कॉरिडोर हैं. बुधवार से मेट्रो की सेवाएं आम लोगों के लिए शुरू होंगी.

मेट्रो में पीएम मोदी ने किया सफर | साभार- ट्विटर@BJP4UP

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (मंगलवार को) कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Kanpur Metro Rail Project) का उद्घाटन किया. पीएम मोदी आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन में सवार हुए और इस सेवा के पहले यात्री बने. उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी थे.

  1. पीएम मोदी ने किया कानपुर मेट्रो का उद्घाटन
  2. पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो में बैठकर सफर किया
  3. मेट्रो उद्घाटन के कार्यक्रम में हरदीप सिंह पुरी भी रहे मौजूद

कानपुर मेट्रो में होंगी ये सुविधाएं

बता दें कि कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में दो गलियारे शामिल हैं और इसकी लंबाई 32.5 किलोमीटर है. पहला कॉरिडोर आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता तक 23.8 किलोमीटर लंबा है जबकि चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा-8 तक दूसरा कॉरिडोर 8.6 किलोमीटर लंबा है. बुधवार से रोजाना मेट्रो की सेवाएं सुबह 6 बजे से रात दस बजे तक उपलब्ध रहेंगी. शुरुआत में क्यूआर कोड के साथ टिकट उपलब्ध होगा और बाद में यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड भी पेश किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- पंजाब: CM की सीट पर होगा रोचक मुकाबला, 'चरणजीत को टक्कर देंगे चरणजीत'

ग्रीन बिल्डिंग कोड के साथ बनाई गई है कानपुर मेट्रो

जान लें कि कानपुर मेट्रो प्रायोरिटी सेक्शन पर आईआईटी-कानपुर से मोतीझील तक तीन डिब्बों के साथ चलेगी. ग्रीन बिल्डिंग कोड और मानकों के कड़े अनुपालन के कारण, इसे पर्यावरण प्रबंधन के लिए आईएसओ-14001 प्रमाणन और सुरक्षा प्रबंधन के लिए आईएसओ-45001 प्रमाणन के साथ प्रमाणित किया गया है. इस प्रोजेक्ट को ग्रीन बिल्डिंग कोड के अनुसार विकसित किया गया है जो इसे पर्यावरण के लिए सुरक्षित बनाता है.

दो साल में बनकर तैयार हुई कानपुर मेट्रो

गौरतलब है कि प्रायोरिटी कॉरिडोर के सभी नौ स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा प्लेटिनम रेटिंग से प्रमाणित किया गया है. 15 नवंबर, 2019 को योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के सिविल निर्माण कार्य का उद्घाटन किया था. इस साल 10 नवंबर को मेट्रो का ट्रायल रन किया गया था.

(इनपुट- आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news