PM Modi Kashmir: 370 हटने के बाद से आज पहली बार कश्मीर पहुंच रहे PM मोदी, सुरक्षा और स्वागत...दोनों का तगड़ा इंतजाम
Advertisement

PM Modi Kashmir: 370 हटने के बाद से आज पहली बार कश्मीर पहुंच रहे PM मोदी, सुरक्षा और स्वागत...दोनों का तगड़ा इंतजाम

PM Modi Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर पहुंचने वाले हैं. पीएम ऐतिहासिक बख्शी स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की रैली को लेकर कश्मीर के कोने पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

PM Modi Kashmir: 370 हटने के बाद से आज पहली बार कश्मीर पहुंच रहे PM मोदी, सुरक्षा और स्वागत...दोनों का तगड़ा इंतजाम

PM Modi Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर पहुंचने वाले हैं. पीएम ऐतिहासिक बख्शी स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की रैली को लेकर कश्मीर के कोने पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. डल झील से लेकर हर इलाके में कमाडोंज़ की तैनाती की गई है. पीएम मोदी ने इससे पहले 2015 और 2014 में श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में रैलियां की थीं.

बख्शी स्टेडियम से पीएम मोदी का संबोधन

यह पहली बार है जब पीएम मोदी बख्शी स्टेडियम से संबोधन करेंगे. दोपहर करीब 12 बजे पीएम बख्शी स्टेडियम पहुंचेंगे जहां वह 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और एक खुली रैली को संबोधित करेंगे जहां करीब 2 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है. भाजपा जम्मू कश्मीर इकाई के सभी नेता और सभी रैंक के कार्यकर्ता पिछले तीन दिनों से श्रीनगर में डेरा डाले हुए हैं और पीएम मोदी के भव्य स्वागत के लिए श्रीनगर शहर और कार्यक्रम स्थल को सजाने में व्यस्त हैं.

पिछले पांच साल में पीएम का पहला श्रीनगर दौरा

पिछले पांच साल में पीएम मोदी का यह पहला श्रीनगर दौरा है. अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद उन पांच वर्षों में कश्मीर ने ऐतिहासिक लाल चौक क्लिक टॉवर पर लहराते हुए तिरंगे हैं जो एक बड़ा बदलाव दर्शाता है. अल्ताफ ठाकुर (भाजपा मुख्य प्रवक्ता) ने कहा कि मोदी जी हमारे ऐसे नेता हैं, जिनका एक बोल बीजेपी कार्यकर्ताओं के लिए बूस्टर का काम करता है. ठाकुर ने कहा कि मोदी ही हैं जिन्होंने अनुच्छेद 370 हटाकर कश्मीर में शांति और विकास की बयार बहाई है. क्योंकि यह अनुच्छेद विकास में एक बड़ी रुकावट था.

स्वागत की तैयारी में कोई कमी नहीं

पूरे श्रीनगर में कार्यक्रम स्थल के पास सभी प्रमुख स्थानों और पीएम के कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर लगभग 50,000 पार्टी के झंडे लगाये गए हैं. पीएम के भाषण को दिखाने के लिए श्रीनगर में एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी. श्रीनगर में कई स्थानों पर प्रधानमंत्री के स्वागत वाले बिलबोर्ड भी लगाए गए हैं. बीजेपी की कश्मीर इकाई का मानना ​​है कि मोदी का कश्मीर दौरा आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए मनोबल बढ़ाने वाला है.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम की यात्रा और इस मेगा रैली को सुचारू बनाने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जम्मू कश्मीर पुलिस सीआरपीएफ, एसएसजी और कश्मीर में काम करने वाली अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ अचूक सुरक्षा प्रदान करने के लिए जुड़ी हुई है. कई जांच चौकियां स्थापित की गई हैं. महत्वपूर्ण स्थानों पर तलाशी ली जा रही है, जबकि कार्यक्रम स्थल और शहर के सभी प्रवेश और निकास बिंदुओं पर कड़ी नजर रखी जा रही है. खोजी कुत्ते दस्ते के साथ बम निरोधक दस्ते की टीमें कार्यक्रम स्थल के चारों ओर नियमित जांच कर रही हैं  

ड्रोन.. सीसीटीवी से हर कोने पर नजर

एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि पूरे कश्मीर में विशेष रूप से श्रीनगर में मैन पावर के साथ-साथ टेक्नलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया गया है. घटनाओं पर नजर रखने के लिए सभी बड़ी इमारतों पर ड्रोन, सीसीटीवी, हवाई निगरानी, ​​​​मोबाइल सीसीटीवी वैन और शार्प शूटर तैनात किए गए हैं. वही झेलम नदी में कमांडो तैनात किए गए हैं.

कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

कश्मीर दौरे पर प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. जिनमें हजरतबल श्राइन का एकीकृत विकास और सोनमर्ग में स्की ड्रैग लिफ्ट समेत अन्य शामिल हैं. वह वस्तुतः कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं की नींव भी रखेंगे. पीएम जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये के कार्यक्रम को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. कार्यक्रम के तहत लगभग 2000 किसान खिदमत घर भी स्थापित किए जाएंगे. पर्यटन क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत 1400 करोड़ रुपये से अधिक की 52 पर्यटन क्षेत्र परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और लॉन्च करेंगे. इसके अलावा पीएम को जम्मू-कश्मीर में नई सरकारी भर्तियों के लिए नियुक्ति आदेश भी वितरित करने हैं.

पीएम 'देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा कैंपेन' भी लॉन्च करेंगे. लोग पीएम के दौरे को लेकर उत्साहित हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि वह कश्मीर को कुछ अच्छा पैकेज देंगे. 20 फरवरी के बाद से यह जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी की दूसरी रैली होगी.

Trending news