इस मामले में अमेरिका के राष्ट्र​पति ट्रंप से भी आगे हैं PM मोदी, जानिए क्या कहती है स्टडी
Advertisement

इस मामले में अमेरिका के राष्ट्र​पति ट्रंप से भी आगे हैं PM मोदी, जानिए क्या कहती है स्टडी

 कोरोना काल में जब नेता आमने-सामने की मुलाकातें, बहस, भाषण नहीं कर पा रहे हैं तो ट्विटर के माध्‍यम से वह कितने प्रभावी तरीके से अपनी बात रख पा रहे हैं? 

इस मामले में अमेरिका के राष्ट्र​पति ट्रंप से भी आगे हैं PM मोदी, जानिए क्या कहती है स्टडी

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीनों में दुनिया ने कई अभूतपूर्व बदलाव देखे हैं. कोरोना (coronavirus) महामारी के चलते जिंदगी जीने के तौर तरीके पूरी तरह बदल चुके हैं. बच्चों की पढ़ाई से लेकर हमारी रोजी रोटी यानी नौकरी और बिजनेस तक में बदलाव करना पड़ा. कोविड-19 (COVID-19) के चलते कूटनीति के क्षेत्र में काम करने वाले नेताओं और नौकरशाहों को भी अपने तौर तरीकों में बदलाव करना पड़ा जिसमें लगातार यात्राएं और आमने-सामने की मुलाकातें बेहद अहम मानी जाती थीं. लेकिन कोरोना काल में सीमाएं सील होने के साथ-साथ देशी-विदेशी यात्राओं पर लगी रोक ने दुनिया भर के राजनेताओं के काम करने के तरीके को बदल दिया.

वैश्विक महामारी बने कोरोना वायरस ने दुनिया भर के नेताओं और राजनयिकों को भी घरों में बैठने पर मजबूर किया तो उन्हें भी वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन वेबिनार के जरिये अपनी बैठकों और विभागीय कार्यों को पूरा करने की आदत डालनी पड़ी.

इस बीच क्लेयर डॉटकॉम (klear.com) ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत वैश्विक नेताओं की रैकिंग को उनकी ट्विटर रीच के आधार पर आंका है. कोरोना काल में जब नेता आमने-सामने की मुलाकातें, बहस, भाषण नहीं कर पा रहे हैं तो ट्विटर के माध्‍यम से वह कितने प्रभावी तरीके से अपनी बात रख पा रहे हैं? लोगों के साथ संवाद कर पा रहे हैं? उनकी बात फॉलोअर्स के बीच कहां तक पहुंच रही है. इसको वास्‍तविक ट्विटर रीच कहा जा रहा है. इस आकलन के मुताबिक भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर अपनी पहुंच में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज करा चुके हैं यानी वो अब ट्विटर पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं लेकिन उनके एक ट्वीट की पहुंच फॉलोअर्स के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से कहीं ज्यादा है. यानी पीएम मोदी की ट्विटर रीच करीब औसतन 40 मिलियन फॉओलर्स (70 प्रतिशत) तक है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस पर आया एक चौंकाने वाला शोध, पुराने सभी दावों पर उठे सवाल

ट्विटर पर मोदी के फॉलोअर्स की संख्या बढ़ी है वहीं उनके एक ट्वीट की रीच अब 40.8 मिलियन है. रीच यानी पहुंच के मामले में दूसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हैं जिनकी ट्रू रीच अब  20.3 मिलियन है.

वहीं भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ इंडिया (PMO) की रीच अब 16 मिलियन है.

fallback

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की ट्रू रीच सिर्फ 7.5 मिलियन है. वहीं इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो कुल 48 फीसदी फॉलोवर्स के साथ 6.5 मिलियन लोगों के पसंदीदा नेता हैं.

ट्विटर पर फॉलोअर्स
माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ग्रोथ के मामले में ट्रंप के 83.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं यानी उनके चाहने वालों की तादाद में 33 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अब 60.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं यानी उनकी इस पहुंच में 21 फीसदी का इजाफा हुआ है.

इसी के साथ ट्रंप ट्विटर पर दुनिया के सबसे प्रभावी नेता बने हुए हैं. उनके एक ट्वीट को औसतन 24 हजार रिट्वीट मिलते हैं जो सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं. किंग सलमान के एक ट्वीट को 23,573 रीट्वीट मिलते हैं.

ये भी देखें-

Trending news