PM Modi Speech in Berlin: भारत का किसान दुनिया का पेट भर रहा, पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow11172218

PM Modi Speech in Berlin: भारत का किसान दुनिया का पेट भर रहा, पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें

Narendra Modi Berlin visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को बर्लिन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें.

PM Modi Speech in Berlin: भारत का किसान दुनिया का पेट भर रहा, पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें

Narendra Modi Berlin visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को बर्लिन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे मां भारती की संतानो से आज जमर्नी में आकर मिलने का अवसर मिला है. आप सभी से मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है. आज सुबह मैं बहुत हैरान था कि यहां इतनी ठंड है लेकिन कईं छोटे छोटे बच्चे भी सुबह 4-4.30 बजे आ गए थे. आपका ये प्यार और आपका आशीर्वाद मेरी बहुत बड़ी ताकत है. आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें.

1. मैं देख रहा हूं कि हमारी जो नई पीढ़ी है, ये बहुत बड़ी तादात में नजर आ रहे हैं और इसके कारण युवा जोश भी है. आपने अपने व्यसत समय में से ये समय निकाला और यहां आए, मैं आप सबका बहुत आभारी हूं. 21वीं सदी का ये समय, भारत के लिए, हम भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

2. आज का भारत मन बना चुका है, संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है. और आप भी जानते हैं कि जब किसी देश का मन बन जाता है तो वो देश नए रास्तों पर भी चलता है और मनचाही मंजिलों को प्राप्त करके भी दिखाता है. आज का आकांक्षी भारत, आज का युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है. वो जानता है कि इसके लिए राजनीतिक स्थिरता और प्रबल इच्छाशक्ति कितनी आवश्यक है. इसलिए भारत के लोगों ने तीन दशकों से चली आ रही राजनीतिक अस्थिरता के वातावरण को एक बटन दबाकर खत्म कर दिया.

3. भारत के मतदाता को पिछले 7-8 साल में उसके वोट की ताकत क्या होती है और वो एक वोट हिंदुस्तान को कैसे बदल सकता है, इसका अहसास होने लगा है. सकारात्मक बदलाव और तेज़ विकास की आकांक्षा ही थी कि जिसके चलते 2014 में भारत की जनता ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनी.

4. ये भारत की महान जनता की दूरदृष्टि है कि साल 2019 में उसने, देश की सरकार को पहले से भी ज्यादा मजबूत बना दिया. इस साल हम आजादी का 75वां वर्ष मना रहे हैं. मैं देश का पहला ऐसा प्रधानमंत्री हूं जो आजाद हिंदुस्तान में पैदा हुआ हूं.

5. हम जब अपनी आजादी के 100 वर्ष मनाएगा, उस समय देश जिस ऊंचाई पर होगा,उस लक्ष्य को लेकर आज हिंदुस्तान मजबूती के साथ एक के बाद एक कदम रखते हुए तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसलिए हम देश के लोगों के जीवन से सरकार का दबाव भी हटा रहे हैं और सरकार का बेवजह का दखल भी समाप्त कर रहे हैं.

6. हम Reform करते हुए, देश को Transform कर रहे हैं. देश आगे बढ़ता है जब देश के लोग उसके विकास का नेतृत्व करें, देश आगे बढ़ता है जब देश के लोग उसकी दिशा तय करें. अब आज के भारत में सरकार नहीं बल्कि देश के कोटि-कोटि जन ही ड्राइविंग फोर्स है.

7. नया भारत अब सिर्फ सिक्योर फ्यूचर की नहीं सोचता, बल्कि रिस्क लेता है, इनोवेट करता है, इन्क्युबेट करता है. मुझे याद है, 2014 के आसपास, हमारे देश में 200-400 ही स्टार्ट अप्स हुआ करते थे. आज 68 हजार से भी ज्यादा Start-Ups हैं, दर्जनों Unicorns हैं.

8. 21वीं सदी के इस तीसरे दशक की सबसे बड़ी सच्चाई ये है कि आज India is going global. कोरोना के इसी काल में भारत ने 150 से ज्यादा देशों को जरूरी दवाइयां भेजकर अनेकों जिंदगियां बचाने में मदद की है. आज विश्व गेहूं की कमी का सामना कर रहा है. उस समय हिंदुस्तान का किसान दुनिया का पेट भरने के लिए आगे आ रहा है.

9. जब भी मानवता के सामने कोई संकट आता है, तो भारत समाधान के साथ सामने आता है. यही नया भारत है, यही नए भारत की ताकत है.

10. अब अगर कोई किसी को 1 रुपया भेजता है तो वो सीधा उसके खाते में पहुंच जाते हैं. ये पहले का दौर नहीं है जहां पीएम को कहना पड़े कि 15 पैसा खाते में पहुंचता है.

LIVE TV

Trending news