जर्मनी की यात्रा पूरी कर पीएम मोदी आज पहुंचेंगे कनाडा
Advertisement
trendingNow1254186

जर्मनी की यात्रा पूरी कर पीएम मोदी आज पहुंचेंगे कनाडा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को तीन दिन के दौरे पर कनाडा पहुंचेंगे और उनकी यात्रा का मकसद यूरेनियम आयात के लिए करार करना, निवेश आमंत्रित करना तथा भारतीय एवं कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सुविधा को बेहतर बनाना है।

टोरंटो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को तीन दिन के दौरे पर कनाडा पहुंचेंगे और उनकी यात्रा का मकसद यूरेनियम आयात के लिए करार करना, निवेश आमंत्रित करना तथा भारतीय एवं कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सुविधा को बेहतर बनाना है।

मोदी अपने तीन देशों के दौरे के अंतिम चरण में कनाडा पहुंचेंगे। इससे पहले वह फ्रांस एवं जर्मनी की यात्रा कर चुके हैं। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पिछले 42 सालों में यह पहली कनाडा यात्रा है। प्रधानमंत्री की कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के साथ परमाणु ऊर्जा, व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

भारत कनाडा को अपनी विकास जरूरतों को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में देखता है तथा उम्मीद है कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को एक नया जोश मिलेगा। मोदी यहां भारतीय मूल के लोगों को मैडिसन स्क्वायर आयोजन की तर्ज पर संबोधित करेंगे। वह टोरंटो में 1985 के कनिष्क विमान दुर्घटना में मारे गये लोगों की याद में बने स्मारक और वेंकूवर में लक्ष्मी नारायण मंदिर भी जायेंगे।

कनाडा का कमेको कार्प, जो दुनिया का सबसे बड़ा यूरेनियम उत्पादक है, भारत के सरकारी अधिकारियों के साथ दीर्घकालिक आपूर्ति व्यवस्था के लिए बातचीत कर रहा है। मोदी से पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1973 में कनाडा आयी थीं। उस समय पियरे ट्रूदेयू कनाडा के प्रधानमंत्री थे। मोदी की यात्रा को हार्पर का कार्यालय व्यापार को बढ़ाने के अवसर के रूप में पेश कर रहा है जिससे शिक्षा, ऊर्जा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विस्तार का अवसर मिलेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत इस बात को लेकर आश्वस्त है कि भारत एवं कनाडा के बीच प्रस्तावित विदेशी निवेश संवर्धन एवं संरक्षण समझौते पर जल्द ही हस्ताक्षर किया जायेगा। दोनों ही पक्षों के अधिकारियों ने इस समझौते के बारे में प्रयास तेज कर दिये हैं क्योंकि यह 2007 से ही लटका हुआ है।

भारत को इस समझौते के कुछ प्रावधानों को लेकर चिंता है। इनके तहत विदेशी निवेशकों को इस बात की अनुमति दी गई है कि वह मेजबान देश पर अंतरराष्ट्रीय विवाद निस्तारण एजेंसी में मुकदमा चला सकता है और घरेलू कानूनी प्रणाली की अनदेखी कर सकता है। भारतीय-कनाडाई समुदाय ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि कनाडा के नागरिकों को इलेक्ट्रानिक ट्रेवल वीजा सुविधा मुहैया करायी जाये।

इस समय 42 देशों के नागरिकों को यह सुविधा प्राप्त है।

ओटावा में आधिकारिक बैठकों के बाद मोदी बुधवार को टोरंटो के रिकोह कोलिसेयम में व्याख्यान देंगे। उनकी यात्रा का समापन वेंकूवर में हार्पर द्वारा उनके सम्मान में दिये रात्रि भोज में शिरकत तथा वेंकूवर एवं सरे में सिख गुरूद्वारों एवं हिन्दू मंदिरों में जाकर दर्शन करने के साथ होगा।

Trending news