PM Modi Visit: प्रधानमंत्री मोदी सोमवार से गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे
Advertisement
trendingNow11155099

PM Modi Visit: प्रधानमंत्री मोदी सोमवार से गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे

Prime Minister Narendra Modi: प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम मोदी के तीन दिवसीय गुजरात यात्रा के चलते उनके प्रोग्राम के बारे में बताया. जानिए क्या रहेगा पीएम मोदी (PM Modi) के इन तीन दिनों का प्लान...

PM Modi Visit: प्रधानमंत्री मोदी सोमवार से गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे

Three Day Visit To Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल से अपने गृह राज्य गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा (Gujarat Visit) करेंगे, जिस दौरान कई कार्यक्रमों में वह शरीक होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि मोदी 18 अप्रैल को गांधीनगर में स्कूलों के लिए कमान और नियंत्रण केंद्र की यात्रा करेंगे. अगले दिन वह बनासकंठा में दियोदर स्थित बनास डेयरी संकुल में विभिन्न विकास प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

20 अप्रैल को गांधीनगर में होंगे मोदी

उसी दिन वह जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पारंपरिक औषधि वैश्विक केंद्र की आधारशिला रखेंगे. इस अवसर पर मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रवींद कुमार जगन्नाथ (Pravind Kumar Jagannath) और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस (Tedros Ghebreyesus) भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. बाद में वह दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शरीक होंगे और विभिन्न विकास प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

ये भी पढें: Loudspeaker Row: चौराहों पर नहीं हुआ हनुमान चालीसा पाठ, अलीगढ़ प्रशासन ने लगाई रोक

पीएमओ ने दिया विवरण

पीएमओ (PMO) ने विवरण देते हुए कहा है कि स्कूलों के लिए कमान और नियंत्रण केंद्र सालाना 500 करोड़ से अधिक ‘डेटा सेट’ संग्रहित करेगा और ‘बिग डेटा एनालिटिक्स’, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ‘मशीन लर्निंग’ का उपयोग करते हुए उनका सार्थक विश्लेषण करेगा. इसका उद्देश्य छात्रों के लिए संपूर्ण ‘लर्निंग’ (सीखने) परिणामों को बढ़ाना है. यह केंद्र शिक्षकों, छात्रों की रोजाना की ऑनलाइन हाजिरी की निगरानी करता है, छात्रों के ‘लर्निंग’ परिणामों (Results) का समय-समय पर सेंट्रलाइज्ड मूल्यांकन करता है.

विश्व बैंक ने इसे एक वैश्विक सर्वश्रेष्ठ व्यवहार बताया

पीएमओ ने इस बात का जिक्र किया कि विश्व बैंक (World Bank) ने इसे एक वैश्विक सर्वश्रेष्ठ व्यवहार बताया है. बनासकंठा में नया डेयरी परिसर और आलू प्रोसेसिंग प्लांट (Potato Processing Plant) 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया गया है. नए डेयरी परिसर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग होगी, करीब 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन खोया और 6 टन चॉकलेट का प्रोडक्शन होगा.

ये भी पढें: Loot In Delhi: राजधानी में बदमाशों ने की लूट की कोशिश, गोलियां चलने से सहमे लोग

सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी करेंगे समर्पित

पीएमओ ने कहा कि आलू प्रोसेसिंग प्लांट में फ्रेंच फ्राईज, आलू चिप्स और आलू टिक्की, पैटिज सहित विभिन्न तरह के प्रोसेस्ड आलू प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन होगा. इनमें से कई प्रोडक्ट्स अन्य देशों को निर्यात (Export) किए जाएंगे. ये प्लांट स्थानीय किसानों को सशक्त करेंगे और क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural Economy) को बढ़ावा देंगे. मोदी राष्ट्र को बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी समर्पित करेंगे.

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news