PM मोदी आज दिखाएंगे देश की पहली Water Metro को हरी झंडी, किराए से रूट तक जानें खास बातें
Advertisement

PM मोदी आज दिखाएंगे देश की पहली Water Metro को हरी झंडी, किराए से रूट तक जानें खास बातें

Kochi Water Metro:  केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ‘कोच्चि वाटर मेट्रो' को राज्य की ‘महत्वाकांक्षी परियोजना' करार दिया, जो बंदरगाह शहर कोच्चि के विकास और वृद्धि को गति देगी.

PM मोदी आज दिखाएंगे देश की पहली Water Metro को हरी झंडी, किराए से रूट तक जानें खास बातें

Kochi Water Metro Launching:
पीएम मोदी (PM Modi) आज केरल में देश की पहली वाटर मेट्रो(Water Metro) को हरी झंडी दिखाएंगे. वाटर मेट्रो कोच्चि और आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ेगी. पहले चरण में कोच्चि वॉटर मेट्रो हाई कोर्ट-वाइपिन टर्मिनल और विट्टिला-कक्कनाड टर्मिनल के बीच शुरू होगी.

पीएम मोदी ने दी जानकारी
पीएम मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल से इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा, ‘कोच्चि के बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण वृद्धि! कोच्चि वाटर मेट्रो (Kochi Water Metro) राष्ट्र को समर्पित की जाएगी. जिससे कोच्चि के लिए बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी.’

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ‘कोच्चि वाटर मेट्रो' को राज्य की ‘महत्वाकांक्षी परियोजना' करार दिया, जो बंदरगाह शहर कोच्चि के विकास और वृद्धि को गति देगी.

वाटर मेट्रो की खास बातें
वाटर मेट्रो के लिए बैटरी से चलने वाली हाइब्रिड बोट्स का इस्‍तेमाल किया जाएगा. हर एक मेट्रो में 50 से 100 यात्री सवारी कर सकते हैं. वॉटर मेट्रो पूरी तरह से वातानुकूलित होगी. रोजाना 15 मिनट के अंतराल पर 12 घंटे तक सेवाएं दी जाएंगी. शुरुआत में 23 बोट्स और 14 टर्मिनल के साथ इसकी शुरुआत होगी. यह प्रोजेक्‍ट करीब 1,136 करोड़ रुपये का है.

किराया
वॉटर मेट्रो का न्यूनतम किराया 20 रुपये होगा. नियमित यात्री होंगे बस या लोकल ट्रेन की तरह साप्ताहिक और मासिक पास भी ले सकते हैं. बता दें, साप्ताहिक किराया 180 रुपये, जबकि मासिक 600 रुपये वहीं, त्रैमासिक किराया 1,500 रुपये होगा. टिकट बुक करने के लिए आप कोच्चि वन ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक ही कार्ड से दो मेट्रो की सवारी
पैसेंजर 'कोच्चि 1' कार्ड का इस्ते्माल करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा कर सकते हैं. वे डिजिटल तरीके से भी टिकट बुक कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news