PM मोदी जम्मू-कश्मीर को आज देंगे तोहफा, हर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का बीमा
Advertisement
trendingNow1815068

PM मोदी जम्मू-कश्मीर को आज देंगे तोहफा, हर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का बीमा

‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोग कवर हुए थे. इसके अलावा अन्य एक करोड़ लोगों को सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा. दोनों योजनाओं के लाभार्थियों को एक जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज जम्मू-कश्मीर (J&K) को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. PM जम्मू-कश्मीर के लिए सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे, जिसके तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. खास बात यह है कि इस योजना का लाभ देश में कहीं भी लिया जा सकेगा. इसके लागू होने से प्रदेश के सभी 1.30 करोड़ नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी कई मौकों पर यह स्पष्ट कर चुके हैं कि सुरक्षित और खुशहाल जम्मू-कश्मीर उनकी प्राथमिकता है.  

  1. हर परिवार को मिलेगा पांच लाख का बीमा 
  2. देश में कहीं भी उठा सकते हैं लाभ
  3. ‘आयुष्मान भारत’ के सामान होंगे लाभ
  4.  

एक जैसी मिलेंगी सुविधाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)आज दोपहर 12 बजे वर्चुअल माध्यम से सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे. इसके बाद वे लोगों को संबोधित भी करेंगे. इस मौके पर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (J&K)के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि दो वर्ष पहले लागू ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोग कवर हुए थे. इसके अलावा अन्य एक करोड़ लोगों को सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा. दोनों योजनाओं के लाभार्थियों को एक जैसी सुविधाएं और लाभ मिलेगा.

VIDEO

ये भी पढ़ें -दिल्‍ली में 4 महीने में पहली बार सबसे कम आए कोरोना के नए केस

16 लाख करवा चुके हैं Registration
सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ योजना के समानान्तर चलेगी. इससे अतिरिक्त तकरीबन एक करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा. अभी तक 16 लाख लोग इसमें पंजीकरण करा चुके हैं. वहीं, इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग उठाएं, इसके लिए आरोग्य मित्र काम कर रहे हैं. पंजीकरण करवाने के लिए आरोग्य मित्र की सहायता ली जा सकती है.

Golden Card होंगे वितरित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करने के साथ ही प्रदेश में इस योजना के तहत पंजीकरण करवा चुके लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित करने का काम शुरू हो जाएगा. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जम्मू कन्वेंशन सेंटर में मुख्य समारोह में भी कुछ लाभार्थियों में गोल्डन कार्ड वितरित करेंगे. जिला और ब्लॉक स्तर पर भी एलईडी लगाकर इस पूरे कार्यक्रम को दिखाया जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि योजना लागू करने के लिए ब्लॉक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं.

इस Company को सौंपा जिम्मा 

योजना को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए इंश्योरेंस कंपनी इसके लिए कार्ड बना रही है. इसका जिम्मा बजाज एलायंस को सौंपा गया है. विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए आयुष्मान भारत की तर्ज पर ही 1350 पैकेज बनाए हैं. इसके अनुसार मरीज पंजीकृत अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं. इस योजना को भी फिलहाल आयुष्मान भारत के सीईओ ही देख रहे हैं.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news