PM Modi in Germany: जर्मनी की धरती पर इंद्रधनुष ने किया PM मोदी का स्वागत, G-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow11233352

PM Modi in Germany: जर्मनी की धरती पर इंद्रधनुष ने किया PM मोदी का स्वागत, G-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के म्यूनिख पहुंच गए हैं. म्यूनिख पहुंचने पर प्रकृति ने उनका स्वागत किया. म्यूनिख एयरपोर्ट पर आसमान में इंद्रधनुष देखा गया.

PM Modi in Germany: जर्मनी की धरती पर इंद्रधनुष ने किया PM मोदी का स्वागत, G-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

PM Modi in Germany:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज सुबह जर्मनी के शहर म्यूनिख पहुंचे. इस दौरान उनका भव्य स्वागत हुआ. भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी का स्वागत प्रकृति ने भी किया. उनके म्यूनिख पहुंचने पर वहां आसमान में इंद्रधनुष देखा गया. 

भारतीय मूल के लोगों से की मुलाकात

पीएम मोदी के जर्मनी पहुंचने पर एक बवेरियन बैंड ने उनका स्वागत किया. इसके अलावा एयरपोर्ट पर भारतीय मूल के लोगों से पीएम मोदी ने मुलाकात की. कुछ बच्चों ने उन्हें तिरंगा की पेंटिंग दिखाई, जिसपर पीएम मोदी ने अपने ऑटोग्राफ दिए. बता दें कि पीएम मोदी जर्मनी के दौरे के दौरान जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और शक्तिशाली समूह और उसके सहयोगी देशों के नेताओं के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

जर्मनी के चांसलर ने किया था आमंत्रित

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह जी-7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. जी-7 नेताओं के यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है जिसने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को बढ़ावा देने के अलावा भू-राजनीतिक उथल-पुथल को जन्म दिया है.

द्विपक्षीय बैठकों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मोदी ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा, ‘शिखर सम्मेलन के दौरान मैं पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद का मुकाबला, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर जी-7 काउंटी, जी-7 भागीदार देशों और अतिथि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा.’ विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा कि मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर जी-7 के नेताओं और अतिथि देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें और चर्चा करेंगे.

ये देश भी लेंगे हिस्सा

जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को शिखर सम्मेलन के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि वह पूरे यूरोप से भारतवंशी समुदाय के सदस्यों से मिलने के लिए भी उत्सुक हैं, जो अपनी स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ यूरोपीय देशों से भारत के संबंधों को समृद्ध करने में बहुत योगदान दे रहे हैं.

28 जून को UAE जाएंगे पीएम मोदी

जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे. पिछले कई सालों से बीमारी से जूझने के बाद 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था.

LIVE TV

Trending news