एम्स और सफरदजंग अस्पताल में 5 योजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

एम्स और सफरदजंग अस्पताल में 5 योजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

एम्स के इस विभाग में देश के वरिष्ठ नागरिकों के इलाज के अलावा शोध पर भी अलग तरीके से काम किया जाएगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार को) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान (एम्स) में नेशन एजिंग इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स में शुरू होने वाली 5 योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. एम्स के इस विभाग को खास तौर पर बुजुर्गों के इलाज के लिए बनाया गया है. एम्स के इस अस्पताल में 200 बेड लगाए गए है. हालांकि वर्तमान में एम्स में बुजुर्गो के लिए एक विभाग पहले से मौजूद है, लेकिन अब बुजुग्रों के लिए अलग से अस्पताल और शोध केंद्र भी बनाया जाएगा.

2022 तक शुरू होगा एजिंग इंस्टीट्यूट 
एम्स के इस विभाग में देश के वरिष्ठ नागरिकों के इलाज के अलावा शोध पर भी अलग तरीके से काम किया जाएगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि यह विभाग 2022 तक खुल सकता है. बता दें कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में एजिंग इंस्टीट्यूट को मंजूरी दी थी.

 

 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सफरदजंग अस्पताल 500 बेड के एक इमरजेंसी ब्लॉक समेत कुछ सेवाओं का शुभारंभ करने वाले हैं. हालांकि 5 सेवाओं में से 3 की शुरुआत पहले की जा चुकी हैं और यहां पर आने वाले मरीजों का इलाज भी किया जा रहा है. इनमें सफदरजंग सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, सफदरजंग इमरजेंसी, एम्स और ट्रामा सेंटर के बीच बने टनल और ट्रामा सेंटर में बनी धर्मशाला शामिल है. वहीं, चौथे ब्लॉक के लिए सोमवार को ट्रायल शुरू किया जा चुका है. कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई के पहले सप्ताह में चौथा ब्लॉक भी आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. 

Trending news