राज्‍य सभा- कांग्रेस न होती तो 1984 का दंगा और तंदूर कांड न होता: PM मोदी
Advertisement

राज्‍य सभा- कांग्रेस न होती तो 1984 का दंगा और तंदूर कांड न होता: PM मोदी

PM Modi speech today: पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया. पीएम मोदी ने लोकतंत्र से लेकर बोलने की आजादी के साथ केंद्र और राज्य को लेकर खुलकर अपनी बात रखी और कांग्रेस को जमकर घेरा.

राज्य सभा में प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब दिया है...

नई दिल्ली: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य सभा में जवाब देते हुए कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोला. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने देश को नई दिशा देने के लिए कई प्रयास किए हैं. जिसके सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं. पीएम मोदी ने रोजगार से लेकर महंगाई तक के मुद्दे पर अपनी बात रखी, साथ ही विपक्ष के कई आरोपों के जवाब भी दिए.

  1. राज्य सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया जवाब
  2. कांग्रेस पार्टी पर PM मोदी का सबसे बड़ा हमला
  3. प्रधानमंत्री ने गिनाया कि कांग्रेस न होती तो क्या होता?
  4.  

PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी को मानो अर्बन नक्सल्स ने हाईजैक कर लिया है. ये बड़ी चिंता का विषय है. देश बदल रहा है और वो कह रहे हैं कि इतिहास को बदला जा रहा है. हम उन लोगों को ये बताना चाह रहे हैं कि सिर्फ एक परिवार ही इतिहास नहीं होता.

कांग्रेस न होती तो देश में क्या क्या होता: PM

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में विस्तार से बताते हुए कहा, 'महात्मा गांधी की सोच के अनुसार अगर कांग्रेस न होती तो कश्मीरी पंडितों को अत्याचार न सहना पड़ता. देश में लोकतंत्र की हत्या न होती.'

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि कांग्रेस ना होती तो क्या होता पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस ना होती तो देश में जातिवाद की जड़े गहरी ना होती. पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस ना होती तो सिखों का नरसंहार ना होती. अगर कांग्रेस ना होती तो पंजाब आतंकवाद की आग में ना जलता. अगर कांग्रेस ना होती तो बेटियों को तंदूर में ना जलाया गया होता.

ये भी पढ़ें- सिद्धू ने इस नेता को कह दिया-'गंदा अंडा', कैप्‍टन से लेकर केजरीवाल तक के लिए बिगड़े बोल

पीएम मोदी ने कहा कि मैं गिनता रहूंगा कांग्रेस जब सत्ता में रही तो देश का विकास नहीं होने दिया. अब जब विपक्ष में है तब देश के विकास में बाधा डाल रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अब नेशन पर आपत्ति है. पीएम ने कहा कि यदि नेशन गैर संवैधानिक है तो आपकी पार्टी का नाम इंडियन नेशनल कांग्रेस क्यों रखा गया. पीएम ने कहा कि अबकी यह नई सोच आई है तो इसका नाम बदल दीजिए. अपने पूर्वजों की गलती सुधार दीजिए.

ये भी पढ़ें- बड़े साहब की कुर्सी पर क्यों होता है सफेद तौलिया? अधिकारियों ने दिए मजेदार जवाब

लता मंगेशकर के भाई का किस्सा सुनाया

पीएम मोदी ने बोलने की आजादी पर भी कांग्रेस को घेरा. उन्होंने कहा, 'लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के छोटे भाई पंडित हृदयनाथ को ऑल इंडिया रेडियो (AIR) से निकाल दिया गया. उनका गुनाह ये था कि उन्होंने वीर सावरकर की एक देशभक्ति से भरी कविता की रेडियो पर प्रस्तुति कर दी थी. बस आठ दिन के भीतरर उन्हें निकाल दिया गया था.' दरअसल इस उदाहरण के जरिए पीएम मोदी ने बोलने की आजादी को लेकर होने वाली आचोचना का भरपूर और जबरदस्त जवाब दिया. 

परिवारवाद से देश का नुकसान

पीएम ने अपने भाषण में कांग्रेस पार्टी को आईना दिखाते हुए कहा कि कांग्रेस को बदलाव की शुरुआत करनी चाहिए. PM मोदी ने कहा कि देश ने परिवारवाद की बड़ी कीमत चुकाई है. सदन में कहा गया कि कांग्रेस ने भारत की बुनियाद डाली और बीजेपी वालों ने झंडा गाड़ दिया. कुछ लोग यही मानते हैं कि हिंदुस्तान 1947 में पैदा हुआ, इसी सोच के कारण दिक्कत पैदा होती है और जिन लोगों को 50 साल काम करने का मौका मिला उन्होंने कुछ नहीं किया. 1975 में डेमोक्रेसी का गला घोंटने वालों को डेमोक्रेसी पर नहीं बोलना चाहिए. कांग्रेस ने डायनेस्टी के आगे सोचा ही नहीं है. भारत के लोकतंत्र को सबसे बड़ा खतरा है, परिवारवादी पार्टियों का है, ये मानना पड़ेगा. पार्टी में भी जब कोई परिवार सर्वोपरि हो जाता है, तो सबसे पहली कैजुएल्टी टैलेंट की होती है.

ये भी पढे़ं- महिला ने एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म, यहां सामने आया अनूठा मामला

राज्य सरकारों को परेशान किया गया: PM मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस जबतक केंद्र यानी दिल्ली की सरकार पर काबिज थी उसने विपक्षी दलों की राज्य सरकारों को जमकर परेशान किया. कांग्रेस ने तो अपने नेताओं को भी नहीं छोड़ा. जरा जरा सी बात पर सरकारें बदल दी जाती थीं. दक्षिण भारत की पहले की राज्य सरकारों का हवाला देने के बाद पीएम ने खुद गुजरात में अपने मुख्यमंत्री काल का हवाला देते हुए कहा कि गुजरात की सरकार के साथ भी भेदभाव किया जाता था. बदनाम, अस्थिर और बर्खास्त करो इस मोड पर काम होता था.

गोवा के साथ कांग्रेस ने जुल्म किया

पीएम मोदी ने गोवा का उदाहरण देते हुए कांग्रेस को घेरा. मोदी ने कहा, 'सरदार पटेल से प्रेरणा लेकर गोवा के लिए रणनीति बनाई गई होती तो भारत की आजादी के 15 साल तक गोवा को गुलामी की जंजीरों में न रहना पड़ता. नेहरू अपनी छवि को लेकर चिंतित थे, और गोवा में जब सत्याग्रहियों पर गोलियां चल रही थीं, तब हमारे देश के प्रधानमंत्री ने कहा था कि मैं सेना नहीं भेजूंगा. गोवा के साथ कांग्रेस ने ये जुल्म किया.'  पीएम मोदी ने नेहरू के 15 अगस्त के भाषण का भी जिक्र किया.

पार्टी का नाम बदल ले कांग्रेस-PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस को नेशन से भी समस्या है. पीएम ने कहा कि अगर ऐसा है तो आपकी पार्टी का नाम इंडियन नेशनल कांग्रेस क्यों है, अगर दिक्कत है तो पार्टी का नाम बदल लीजिए और फेडरेशन ऑफ कांग्रेस कर देना चाहिए.

कांग्रेस ने की देश की दुर्दशा: PM मोदी 

अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कांग्रेस पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हें विपक्ष के नेता के बयानों पर हैरानी होती है. उन्हें देश का रिकॉर्ड वैक्सीनेशन बड़ी बात नहीं लगता. उन्होंने कहा कि साल 2013 तक कांग्रेस पार्टी ने देश की दुर्दशा कर दी थी. इसलिए उनके नेताओं को देश में हो रहे बदलाव नहीं दिखते.

पीएम मोदी ने बताया कि कोरोना काल में MSME सेक्टर और खेती-किसानी पर सरकार ने विशेष फोकस किया. किसानों को ज्यादा MSP मिला, पैसा सीधा बैंक खातों में जमा हुआ. पंजाब के लोगों के मैंने कई वीडियो भी देखे, उन्होंने कहा कि हमारी मेहनत तो उतनी ही है, लेकिन खाते में इतना पैसा एक साथ आ रहा है, ये पहली बार देखा है.

कोरोना महामारी के दौरान एक जुट हुआ देश

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'कोरोना महामारी के दौरान कोरोना वारियर्स ने जिस एकजुटता के साथ लगातार मानवता की सेवा की उसकी तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है. कोरोना काल में उनकी सरकार ने लाखों घरों में कोई भूखा न सोए इसका ध्यान रखा. कोरोना काल में पांच करोड़ गरीब परिवारों को नल से जल पहुंचाने का काम किया गया. किसानों ने कोरोना काल में बंपर पैदावार की और MSP पर रिकॉर्ड खरीदारी भी की गई. 

पीएम ने ये भी कहा आयुष मंत्रालय ने भी कोरना काल में जबरदस्त काम किया है. दुनियाभर के लोग कोरोना काल खंड में भारत के आयुर्वेद को सर्च कर रहे हैं. भारत के आयुष का एक्सपोर्ट बढ़ा है.

200 करोड़ तक के टेंडर बाहर के लोगों को नहीं: PM

PM मोदी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 200 करोड़ तक के टेंडर बाहर के लोगों को नहीं दिए जाएंगे, जिससे देश के MSME सेक्टर को भी बड़ा फायदा मिलेगा.

पक्का घर देने के वादे पर चलते रहे: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में देश को मजबूती देने के साथ उनकी सरकार ने देश के गरीबों को पक्का मकान देने की अपनी मुहिम को कमजोर नहीं पड़ने दिया. इस दौरान जितने भी पात्रों को वो मकान मिले आज उनके दम पर उन लोगों को भी लखपति कहा जा सकता है.

'80 करोड़ से भी अधिक देशवासियों को मुफ्त राशन'

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना काल में 80 करोड़ से भी अधिक देशवासियों को मुफ्त राशन देकर दुनिया के सामने उदाहरण प्रस्तुत किया है.

महंगाई पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका 40 साल में सबसे ज्यादा महंगाई का दौर झेल रहा है, ब्रिटेन  30 साल की रिकॉर्ड महंगाई झेल रहा है, ऐसे माहौल में भी हमने महंगाई को एक लेवल पर रोकने का बहुत प्रयास किया है. 2014 से 2020 तक ये दर 4-5 प्रतिशत के पास थी और इसकी तुलना यूपीए दौर से करें तो पता चलेगा महंगाई क्या होती है. यूपीए के समय महंगाई डबल डिजिट छू रही थी.

पूर्व PM की कविता की याद

पीएम मोदी ने कहा, 'अटल बिहारी वाजपेयी जी ने लिखा था व्याप्त हुआ बर्बर अंधियारा, किंतु चीर कर तम की छाती तो चमका हिंदुस्थान हमारा. शत- शत आघातों को सहकर जीवित हिंदुस्थान हमारा. जग के मस्तक पर रोली सा शोभित हिंदुस्थान हमारा. ये शब्द आज के कालखंड में भारत के सामर्थ्य का परिचय कराते हैं.'

Trending news