देश के 40 जिलों में वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, पीएम मोदी ने संभाली कमान
Advertisement
trendingNow11020319

देश के 40 जिलों में वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, पीएम मोदी ने संभाली कमान

देश के कई हिस्सों में वैक्सीनेशन (Vaccination) की रफ्तार काफी धीमी है और 40 से ज्यादा जिले ऐसे हैं, जहां के 50 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगवाई है. वहीं इन जगहों पर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दूसरी डोज की रफ्तार भी काफी कम है. 

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: विदेश दौरे से लौटने के तुरंत बाद आज (3 नवंबर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश के 40 से ज्यादा जिलों के डीएम से बात करेंगे, जिसमें झारखंड, मणिपुर, महाराष्ट्र के सीएम भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी कम वैक्सीनेशन (Vaccination) वाले जिलों के जिलाधिकारियों के साथ दोपहर 12 बजे समीक्षा बैठक करेंगे. इसके अलावा बैठक में उन राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे, जहां वैक्सीनेशन काफी कम हुई है.

  1. वैक्सीन की अहमियत बताने में जुटे पीएम मोदी
  2. 40 से ज्यादा जिलों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी
  3. कम वैक्सीनेशन सरकार के लिए चिंता का विषय

वैक्सीन की अहमियत बताने में जुटे पीएम मोदी

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और इसके वैक्सीन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कई बार देश की जनता से अपील कर चुके हैं, क्योंकि दुनिया भर में कोरोना को हराने का यही मंत्र भी है. सामाजिक दूरी और मास्क सबसे बड़ा हथियार है, लेकिन वैक्सीन इस महामारी से लड़ने के लिए कवच की तरह काम करता है. वैक्सीन की दोनों डोज हमें महामारी से लड़ने के लिए तैयार करता है. इसकी अहमियत को बताने में सरकार से लेकर प्रधानमंत्री तक जुटे हुए हैं.

40 से ज्यादा जिलों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी

ताज्जुब की बात ये है कि आज भी देश के कई हिस्सों में वैक्सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी है. देश में 40 से ज्यादा जिले ऐसे हैं, जहां के 50 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगवाई है. वहीं इन जगहों पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज की रफ्तार भी काफी कम है. आज दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इन जिलों के डीएम के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे. इस बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे.

किस राज्य के कितने जिलों में कम वैक्सीनेशन

जिन राज्यों में 50 प्रतिशत से कम वैक्सीनेशन हुआ है उनमें झारखंड के नौ जिले, मणिपुर और नगालैंड के आठ-आठ जिले, मेघालय के चार जिले, अरुणाचल प्रदेश और महाराष्ट्र के छह-छह जिले, तमिलनाडु, मिजोरम और असम के एक-एक जिले शामिल हैं.

कम वैक्सीनेशन सरकार के लिए चिंता का विषय

जिस देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बना और दुनिया ने इसकी तारीफ की, वहां पर कम वैक्सीनेशन सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया है. क्योंकि देश में 11 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अबतक वैक्सीन की दूसरी डोज ली ही नहीं है. सिर्फ वैक्सीनेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक 6 बार हाई लेवल बैठक कर चुके हैं. 19 फरवरी 2021 को देश में एक करोड़ वैक्सीनेशन डोज पूरी हुई, जबकि 2 नवंबर को 107 वैक्सीन की 107 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है.

पीएम मोदी ने लिया खुद बैठक करने का फैसला

एक तरफ लगातार त्योहार और बाजार से लेकर सड़कों पर भीड़ है, वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार. हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री ने खुद बैठक करने का फैसला लिया है. चुनौती ये है कि वैक्सीन की उपलब्धता के बावजूद लोगों को कैसे जागरुक किया जाए. आनेवाले दिनों में इसे कैसे फिर से रफ्तार दिया जाए, क्योंकि जीत के लिए वैक्सीन जरूरी है.

107 करोड़ लोगों को दी गई है कोरोना वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक (3 नवंबर, सुबह 7 बजे) कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 107 करोड़ 29 लाख 315 डोज लगाई गई है, जिसमें से 73 करोड़ 63 लाख 12 हजार 2 लोगों को पहली डोज दी गई है. देशभर में अब तक 33 करोड़ 66 लाख 54 लाख 313 लोग कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की दोनों डोज लगवा चुके हैं.

लाइव टीवी

Trending news