close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी और ट्रंप की न्यूयॉर्क में आज रात द्विपक्षीय बातचीत, हो सकते हैं कई समझौते

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बीच आज रात साढ़े नौ बजे न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बातचीत होगी.

पीएम मोदी और ट्रंप की न्यूयॉर्क में आज रात द्विपक्षीय बातचीत, हो सकते हैं कई समझौते
पीएम मोदी और ट्रंप 36 घंटे में दूसरी बार मिलेंगे...

न्यूयॉर्क: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच आज रात साढ़े नौ बजे न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बातचीत होगी. पीएम मोदी और ट्रंप 36 घंटे में दूसरी बार मिलेंगे. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ट्रंप को भारत आने का निमंत्रण देंगे. द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई समझौते हो सकते हैं. 

द्विपक्षीय बातचीत का एजेंडा पहले से तय है. आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर बात होगी. ट्रंप प्रशासन चाहता है कि भारत जल्द से जल्द बड़े रक्षा सौदों पर अपनी मुहर लगाए तो वहीं मोदी सरकार चाहती है कि दोनों देशों के बीच जल्द से कई अहम कारोबारी समझौते हों. साथ ही आतंकवाद को लेकर कोई निर्णायक पहल हो.

LIVE टीवी:

इस मुलाकात में पीएम मोदी-राष्ट्रपति ट्रंप को भारत आने का औपचारिक निमंत्रण देंगे. इस मुलाकात में ट्रंप की भारत यात्रा तारीखों का ऐलान हो सकता है. ट्रंप का भारत दौरा इस मायने में बेहद अहम होगा कि वो सिर्फ भारत आएंगे, उनका पाकिस्तान जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है.

भारत-अमेरिका कारोबार का नंबर गेम:
कुल आयात     248554 करोड़
कुल निर्यात     366480 करोड़
कुल व्यापार     615034 करोड़
(साल 2018-19)

मोदी-ट्रंप की डील वाली डायरी? 
व्यापार - टैरिफ को लेकर डोनल्ड ट्रंप कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को चीन की जगह भारत भेजने पर फैसला संभव है. ऊर्जा - तेल और ऊर्जा को लेकर बड़े समझौते की उम्मीद है. रक्षा - भारत के लिए बड़े रक्षा सौदे की घोषणा हो सकती है. आतंकवाद - पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई पर रजामंदी बन सकती है. अफगानिस्तान - तालिबान को लेकर बातचीत हो सकती है.