ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में आमने सामने होंगे PM मोदी और शी जिनपिंग
Advertisement

ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में आमने सामने होंगे PM मोदी और शी जिनपिंग

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राष्ट्रपति शी (President Xi Jinping) का शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के दौरान वर्चुवल मोड में आमना-सामना हुआ था.

ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में आमने सामने होंगे PM मोदी और शी जिनपिंग

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. इस सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी इस बैठक में शामिल होना प्रस्तावित है.

चीन से झड़प के बीच हो रही समिट
ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध बरकरार है. अब दोनों पक्ष ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राष्ट्रपति शी (President Xi Jinping) का शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान आमना-सामना हुआ था.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. 17 नवंबर को हो रही इस बैठक का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवप्रवर्तक विकास है.’’ 

ये भी पढ़ें-26/11 के दोषियों को कब तक बचाएगा पाकिस्तान? भारत ने किया सवाल

 कोरोना के बीच हुए नुकसान की भरपाई पर भी चर्चा
ब्रिक्स को एक प्रभावी संगठन माना जाता है जो विश्व की कुल आबादी के आधे हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है. ब्रिक्स देशों का संयुक्त रूप से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 16.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक में शामिल नेता आपसी सहयोग और आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे. मंत्रालय ने कहा, ‘‘बैठक में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी. भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है.’’

Trending news