close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PMC बैंक घोटाले में सबसे बड़ा खुलासा, जानिए, कैसे लोगों के पैसों से बनाई गई प्रॉपर्टी

PMC बैंक घोटाले के मामले में जितना ज्यादा इन्वेस्टिगेशन गहरा होता जा रहा है उतना ही ज्यादा घोटाले के कंकाल निकलकर बाहर आ रहे हैं. अब एक और बड़ा खुलासा हुआ है. 

PMC बैंक घोटाले में सबसे बड़ा खुलासा, जानिए, कैसे लोगों के पैसों से बनाई गई प्रॉपर्टी
.(फाइल फोटो)

मुंबई: PMC बैंक घोटाले के मामले में जितना ज्यादा इन्वेस्टिगेशन गहरा होता जा रहा है उतना ही ज्यादा घोटाले के कंकाल निकलकर बाहर आ रहे हैं. अब एक और बड़ा खुलासा हुआ है.  ज़ी न्यूज़ के हाथ लगे दस्तावेजों से पता चलता है कि किस तरह से बैंक के अकाउंट होल्डर्स का पैसा लेकर प्राइवेट प्रॉपर्टी बनायी गयी. 

•बैंक के गिरफ्तार पूर्व चेयरमैन वरियम सिंह ने मुंबई के posh जुहू इलाके में एक लैंड प्लाट लिया है जिसकी कीमत 2500 करोड़ रुपैये बतायी जा रही है. जांच के दौरान मुंबई पुलिस के इकनोमिक ओफ्फेंस विंग के DCP ने जाकर खुद उसका मुआयना किया है. 

•साथ ही एक नया नाम उभर कर आया है , मनमोहन आहूजा.  जिसकी पुलिस तलाश कर रही है.  ये आदमी बैंक के गिरफ्तार पूर्व चेयरमैन वरियम सिंह  का नार्थ इंडिया का फ्रंट मन बताया जाता है.  बैंक के पैसे चुराकर अमृतसर में पांच सितारा होटल खरीदा जिसका नाम लेमन ट्री होटल है.  इसके अलावा उसने गिरफ्तार आरोपी के लिए पंजाब , हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में बहुत सी प्रॉपर्टी खरीदी है जिसकी कीमत सैकड़ो करोडो में बतायी जाती है. अब उसके इस तरह की जांच दूसरे राज्यों में जाकर भी की जायेगी. 

•साथ ही और एक चौंकानेवाला खुलासा हुआ है. रिज़र्व बैंक को सबमिट किये गए "एडवांस मास्टर इंडेंट " यानी लोन अकाउंट की डिटेल्स के बारे में जानकारी देने में भी भारी हेरफेर हुआ. जानकारी छुपाई गए. HDIL के घोटालेवाले 44 अकाउंट के डिटेल्स या कर्जे को नए और फ़र्ज़ी 21049 अकाउंट में डिस्ट्रीब्यूट किया हुआ दिखा दिया गया. 

•साथ ही रजिस्ट्रार ऑफ़ companies के पास भी जानबूझकर गलत जानकारी दी गए.  वहां HDIL के ना चुकाए गए पैसो की जानकारी छुपाने का अपराध किया गया.  

गौरतलब है की PMC (Punjab & Maharashtra cooperative bank)  बैंक में 4635 करोड़ रुपैये का घोटाला हुआ है जिसमे हजारो अकाउंट होल्डर्स के पैसे के साथ हेरा फेरी हुई है और अकाउंट होल्डर्स अपने पैसो को वापस लेने के लिए परेशान हुए पड़े हैं. जिसमे अब तक HDIL के दो प्रमोटर पिता पुत्र राकेश वधावन और सारंग वधावन , पूर्व MD जॉय थॉमस , पूर्व चेयरमैन वरियम सिंह को गिरफ्तार किया जा चुका है.