Black cobra: उड़ते प्लेन में पायलट को दिखा जहरीला कोबरा, कराई आपातकालीन लैंडिंग
Advertisement
trendingNow11641784

Black cobra: उड़ते प्लेन में पायलट को दिखा जहरीला कोबरा, कराई आपातकालीन लैंडिंग

Emergency Landing: जिस समय इरासम्स का विमान जमीन से करीब 11 हजार फिट की ऊंचाइयाें में हवा से बातें कर रहा था तब उन्हें कॉकपिट के अंदर एक जहरीला कोबरा सांप दिखाई दिया. हालांकि उन्होंने बिना घबराए आपात स्थिति में विमान को सुरक्षित रूप से उतार लिया.

काला काेबरा

Poisonous cobra: वैसे ताे पायलटों को उड़ान के दौरान बुरी से बुरी स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है और उन्हें हर परिस्थिताें से गुजरने के लिए कड़ा अभ्यास कराया जाता है, लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति भी सामने आ जाती है कि पायलट के लिए फैसला लेना मुश्किल हाे जाता है. ऐसे में अगर उड़ते प्लेन में काला काेबरा दिख जाए ताे पायलट की बुद्धि पर ही  सब कुछ निर्बर करता है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के पायलट रूडोल्फ इरासम्स ने इस स्थिति पर भी काबू पाने में सफलता हासिल की है.

11 हजार फिट की ऊंचाइयाें पर था विमान

जिस समय इरासम्स का विमान जमीन से करीब 11 हजार फिट की ऊंचाइयाें में हवा से बातें कर रहा था तब उन्हें कॉकपिट के अंदर एक जहरीला कोबरा सांप दिखाई दिया. हालांकि उन्होंने बिना घबराए आपात स्थिति में विमान को सुरक्षित रूप से उतार लिया, जिसके लिए उड़ान विशेषज्ञ उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. पिछले पांच साल से पायलट के रूप में काम कर रहे इरासम्स ने जब देखा कि कोबरा उनकी सीट के नीचे बैठा है तो उन्होंने आपा नहीं खोया.

पकड़ने की काेशिश भी की

इरासम्स ने बताया  कि सोमवार सुबह जब हमने उड़ान पूर्व (प्रक्रिया) की, तो वॉर्सेस्टर हवाई अड्डे के लोगों ने हमें बताया कि उन्होंने रविवार की दोपहर विंग के नीचे एक केप कोबरा पड़ा हुआ देखा था. उन्होंने इसे खुद पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह इंजन के पास छिप गया. समूह ने जांच की तो सांप नहीं मिला. इसलिए उन्होंने मान लिया कि वह विमान से चला गया हाेगा. इरासम्स ने कहा, मैं आमतौर पर यात्रा के दौरान पानी की बोतल साथ रखता हूं, जिसे मैं विमान की दीवार की ओर अपने पैर और अपने कूल्हे के बीच में रखता हूं. जब मैंने कुछ ठंडा-ठंडा महसूस किया तो मुझे लगा कि मेरी बोतल टपक रही है. मैं अपनी बाईं ओर नीचे देखा तो पाया कोबरा मेरी सीट के नीचे अपना सिर हिला रहा था.

यात्रियाें में घबराहट पैदा नहीं करना चा रहा था

पायलट ने कहा मैं सोच रहा था कि मुझे यात्रियों को इस बारे में नहीं बताना चाहिए, क्योंकि मैं उनके अंदर घबराहट पैदा नहीं करना चाहता था. मैंने बस ये कहा कि कुछ समस्या है. मुझे लगता है विमान के अंदर सांप है. लिहाजा हम जल्द से जल्द विमान को जमीन पर उतारने की कोशिश कर रहे हैं. उड़ान वेल्कम में हवाई अड्डे के करीब थी, इसलिए इरासम्स ने जोहान्सबर्ग में नियंत्रण टावर पर आपात स्थिति की घोषणा की. इंजीनियरों ने सांप को खोजने के प्रयास में विमान के कुछ हिस्सों को अलग कर दिया, लेकिन रात होने तक उन्हें सांप नहीं मिला. उन्होंने अगली सुबह भी सांप की तलाश जारी रखने का फैसला किया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news