दिल्ली में वैक्सीनेशन की तैयारियां हुईं तेज, अस्पतालों में किए गए ये इंतजाम
Advertisement
trendingNow1811736

दिल्ली में वैक्सीनेशन की तैयारियां हुईं तेज, अस्पतालों में किए गए ये इंतजाम

Corona Vaccine Roadmap for Delhi: वैक्सीन आते ही पहले चरण में जिन हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी, उनके नाम, पते और डिटेल्स भी नोट किए जा चुके हैं. वैक्सीन लगाने के लिए 3500 स्वास्थ्य कर्मचारियों को चिह्नित किया गया है. इनमें से करीब 600 स्वास्थ्यकर्मी प्राइवेट सेक्टर से हैं.

फाइल फोटो।

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जारी लड़ाई के बाद अब भारतीयों को बेसब्री से वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार है. इस वक्त तीन वैक्सीन कंपनियों ने एमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति के लिए आवेदन किया हुआ है. जिससे ये उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. आइए जानते हैं वैक्सीनेशन के लिए क्या है दिल्ली का रोड मैप...

इस अस्पताल में रखी जाएगी कोरोना वैक्सीन

देश की राजधानी दिल्ली में भी वैक्सीन (Corona Vaccine Roadmap for Delhi) के स्टोरेज से लेकर ट्रांसपोर्ट तक की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. वैक्सीन की कोल्ड चेन को बनाए रखने के लिए डीप फ्रीजर और दूसरे इक्विपमेंट्स का इंतजाम किया जा रहा है. दिल्ली में कोरोना की जितनी भी वैक्सीन आएंगी, वो सबसे पहले राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में पहुंचाई जाएंगी. 

8 हजार स्क्वायर मीटर एरिया में की गई ये तैयारियां

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की मेन बिल्डिंग से अलग बने यूटिलिटी ब्लॉक को स्टोरेज फैसिलिटी के लिए तैयार किया जा रहा है. तीनों फ्लोर मिलाकर करीब 7000 से 8000 स्क्वायर मीटर का एरिया होगा. यहां दो से 8 डिग्री के तापमान से लेकर (-40) डिग्री पर स्टोर करने की फैसिलिटी है. और फिर यहीं से पूरी दिल्ली में वैक्सीन सप्लाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- Corona Vaccine: तैयार कर लें अपना Voter कार्ड, वरना पड़ेगा पछताना, जानें सरकार का प्लान

वैक्सीनेशन के लिए चुने गए 3500 स्वास्थ्य कर्मियों

वैक्सीन स्टोरेज के साथ-साथ, वैक्सीनेशन ड्राइव को अंजाम देने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम भी लगभग फाइनल स्टेज में पहुंच चुके हैं. जिसके लिए 3500 स्वास्थ्य कर्मचारियों को चिह्नित किया गया है. इनमें से करीब 600 स्वास्थ्यकर्मी प्राइवेट सेक्टर से हैं. चुने गए स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन देने की ट्रेनिंग के अलावा वैक्सीन स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. इसमें से 1800 कोल्ड चेन पर रहेंगे. 600 प्राइवेट अस्पताल और 200 कैंट अस्पताल पर रहेंगे.

ये भी पढ़ें:- ब्रिटेन में बेकाबू हो चुके Corona के नए रूप से भारतीयों को कितना डरना चाहिए?

राजधानी में बनाए गए 609 कोल्ड चेन पॉइंट्स

वैक्सीन आते ही पहले चरण में जिन हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी, उनके नाम, पते और डिटेल्स भी नोट किए जा चुके हैं. दिल्ली में करीब डेढ़ लाख लोग हेल्थ केयर से जुड़े हैं जिन्हें फर्स्ट फेज में टीका लगेगा. दिल्ली में वैक्सीन रखने के लिए 609 कोल्ड चेन पॉइंट्स तैयार हैं. जहां डीप फ्रीजर, रेफ्रिजरेटर, वॉकिंग कूलर, वैक्सीन कैरियर, थर्माकोल कैरियर जैसे इक्विपमेंट पहुंचने लगे हैं.

LIVE TV

Trending news