Zee Rozgar Samachar

Corona Vaccine: तैयार कर लें अपना Voter कार्ड, वरना पड़ेगा पछताना, जानें सरकार का प्लान

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत सरकार ने रोडमैप तैयार किया है. जिसमें वोस्ट लिस्ट के आधार पर कोरोना का टीका लगाए जाने की बात कही गई है. शुरुआत वैक्सीन का स्टाक लिमिटेड होगा इसलिए हर सत्र में सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. ये लोग पहले से ही रजिस्टर्ड होंगे.  

Corona Vaccine: तैयार कर लें अपना Voter कार्ड, वरना पड़ेगा पछताना, जानें सरकार का प्लान

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन ट्रायल के आखिरी चरण में हैं. इसके पूरा होते ही जल्द से जल्द लोगों को इसकी डोज देने का काम शुरू होगा. लेकिन शुरुआत वैक्सीन का स्टाक लिमिटेड होगा. ऐसे में आगे की रणनीति बनाते हुए भारत सरकार ने वैक्सीनेशन का रोडमैप (Corona Vaccine Roadmap) तैयार किया है. इसी के आधार पर ये फैसला होगा कि पहले वैक्सीन किन-किन लोगों को मिलेगी और कितनी मिलेगी.

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) में कम्युनिटी मेडिसिन डॉ पुनीत मिश्रा ने कोरोना रोडमैप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने की प्राथमिकता करीब एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से ऊपर के करीब 26 करोड़ के लोगों के लिए होगी. वहीं 50 वर्ष से कम आयु के लोगों द्वारा महामारी की स्थिति के आधार पर किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों का भी टीकाकरण किया जाएगा. और इसके बाद ही वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर बाकी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- Nostradamus Predictions: 2020 में कोरोना ने कंपाया, 2021 में धरती पर आएगा ये बड़ा संकट

वोटर लिस्ट के आधार पर मिलेगी कोरोना की डोज
इसी मामले में विभाग के डॉ संजय राय ने कहा कि कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया किसी चुनाव की तरह होगी. हर वैक्सीन साइट पर 5 वैक्सीन ऑफिसर होंगे. इनमें एक सुरक्षाकर्मी, एक अधिकारी वेटिंग, एक वैक्सीनेशन और एक निगरानी के लिए होगा. वैक्सीनेशन के दौरान मरीज की उम्र की पुष्टि करने के लिए लोक सभा और विधान सभा चुनाव की नवीनतम मतदाता सूची (Voters List) का उपयोग किया जाएगा. इसमें जिनकी उम्र 50 वर्ष या उससे अधिक होगी, उन्हें पहले चरण में वैक्सीन लगा दी जाएगी. टीकाकरण अधिकारी के साथ ही दो ऐसे लोग होंगे जो टीका लगवाने आए लोगों का वेरीफिकेशन करेंगे.

ये भी पढ़ें:- Corona: वैक्सीन के बाद अगर शराब पी तो... बड़ा पछताओगे

एक सत्र में सिर्फ 100 लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन
केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी के अलावा अत्यंत जरूरी सेवाओं से जुड़े अन्य कर्मियों को सबसे पहले कोरोना की डोज दी जाएगी. हर सेशन में इनके लिए अलग से वैक्सिनेशन साइट फिक्स की जाएगी. इसके अलावा हाई रिस्क वाले लोगों के लिए भी अलग से मोबाइल साइट और टीमें बनाई जाएंगी. टीकाकरण के हर सत्र में सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. ये लोग पहले से ही रजिस्टर्ड होंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.