President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा में मंथन जारी, नड्डा-राजनाथ सिंह ने इन विपक्षी नेताओं से की चर्चा
Advertisement
trendingNow11226054

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा में मंथन जारी, नड्डा-राजनाथ सिंह ने इन विपक्षी नेताओं से की चर्चा

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा में मंथन जारी, नड्डा-राजनाथ सिंह ने इन विपक्षी नेताओं से की चर्चा

President Election 2022: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर पार्टी की 14 सदस्यीय प्रबंधन टीम के साथ बैठक की और चुनावी रणनीति पर चर्चा की. सूत्रों ने रविवार को इस आशय की जानकारी दी. नड्डा ने यहां अपने आवास पर टीम के संयोजक केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत सहित पार्टी नेताओं से मुलाकात की. टीम में शामिल अन्य नेता... केन्द्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी और अर्जुन राम मेघवाल, भाजपा महासचिव विनोद तावड़े और सी. टी.रवि भी बैठक में मौजूद थे.

भाजपा ने इन विपक्षी नेताओं से की बात

सूत्रों ने बताया कि बैठक में राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की गई. भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्ष सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए अधिकृत किया था. नड्डा और सिंह दोनों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिए अभी तक राकांपा प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी, जद(यू) प्रमुख नीतीश कुमार, बीजद प्रमुख नवीन पटनायक और नेकां प्रमुख फारूक अब्दुल्ला से बात की है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर भाजपा नीत राजग के उम्मीदवार की जीत तय है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. राष्ट्रपति का चुनाव संविधान के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार गुप्त मतदान द्वारा होगा.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कौन करेगा मतदान?

राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं. इसमें दिल्ली और पुडुचेरी की विधानसभाएं भी शामिल हैं. मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं के परिसरों में होगा. कुल निर्वाचकों की संख्या चार हजार 809 होगी जिसमें 776 संसद सदस्य और 4033 विधानसभा सदस्य शामिल हैं.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV

Trending news