Presidential Election 2022: क्या वेंकैया नायडू का होगा प्रमोशन या फिर नया चेहरा बनेगा राष्ट्रपति? इन नामों की चल रही चर्चा
Advertisement

Presidential Election 2022: क्या वेंकैया नायडू का होगा प्रमोशन या फिर नया चेहरा बनेगा राष्ट्रपति? इन नामों की चल रही चर्चा

Presidential Election 2022: देश में अगला राष्ट्रपति चुने जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. क्या इस चुनाव मेंं मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को प्रमोशन मिलेगा या फिर पिछली बार की तरह कोई नया चेहरा अचानक सामने आएगा.

Presidential Election 2022: क्या वेंकैया नायडू का होगा प्रमोशन या फिर नया चेहरा बनेगा राष्ट्रपति? इन नामों की चल रही चर्चा

Presidential Election 2022: चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए गुरुवार को कार्यक्रम घोषित कर दिया. इसके साथ ही अगला राष्ट्रपति चुने जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि इस बार भी सरकार और विपक्ष दोनों की ओर से अलग-अलग उम्मीदवार उतारे जाएंगे. हालांकि मौजूदा माहौल में बीजेपी का पलड़ा राष्ट्रपति चुनाव में भारी माना जा रहा है.

अगर बीजेपी (BJP) की ओर से बात की जाए तो राष्ट्रपति पद के लिए उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu), राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन (तेलंगाना), जगदीश मुखी (असम), अनुसुइया उइके (छत्तीसगढ़), आरिफ मोहम्मद खान (केरल) और झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के नाम चर्चा में चल रहे हैं. 

क्या उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को मिलेगा प्रमोशन?

मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) की संभावना मजबूत बताई जा रही है. वे पहली बार 1983 में आंध्र प्रदेश विधानसभा में विधायक चुने गए थे. उसके बाद 1998 में पार्टी ने उन्हें कर्नाटक से राज्यसभा का सदस्य बनाया. उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार और फिर नरेंद्र मोदी सरकार दोनों में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया. ऐसे में उन्हें प्रोन्नत करते हुए राष्ट्रपति बनाया जा सकता है. 

आरिफ मोहम्मद खान की भी चल रही चर्चा

बीजेपी की ओर से दूसरे मजबूत प्रत्याशी केरल के राज्यपाल मोहम्मद आरिफ खान (Arif Mohammad Khan) हो सकते हैं. वे विभिन्न मुद्दों पर मोदी सरकार की नीतियों के मुखर समर्थक रहे हैं. वे 1972-23 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके बाद कांग्रेस के टिकट पर कानपुर और बहराइच से लोकसभा सांसद बन चुके हैं. 1986 में शाह बानो पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को रद्द करने के राजीव गांधी के फैसले के विरोध में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी.

हो सकता है 2017 की तरह उलटफेर 

उन्होंने 2004 में बीजेपी जॉइन की और वर्ष 2019 में उन्हें केरल का राज्यपाल बनाया गया. देश में चल रहे मौजूदा माहौल और बीजेपी की राजनीति के लिहाज से आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) फिट बैठते हैं. ऐसे में उनके नाम की भी अटकलें लग रही हैं. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लीक से हटकर चलने वाले नेता के रूप में जाने जाते हैं. ऐसे मे हो सकता है कि वे कोई ऐसा नाम सामने ले आएं, जैसा उन्होंने 2017 में बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मीदवार (Presidential Election 2022) बनाकर किया था.

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज वोटिंग, जानें क्या हैं पार्टियों की जीत के समीकरण

विपक्ष की ओर से तैर रहे ये नाम

अगर विपक्ष की बात करें तो उधर भी कई नाम राष्ट्रपति के उम्मीदवार (Presidential Election 2022) के रूप में हवा में तैर रहे हैं. कांग्रेस की ओर से जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार का नाम चर्चा में चल रहा है. वहीं NCP की ओर से शरद पवार का नाम सामने आ रहा है. अगर इन नामों पर कोई सहमति नहीं बनती है तो फिर TMC भी अपना कैंडिडेट मैदान में उतार सकती है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में सभी पार्टियां इस मुद्दे पर अपने पत्ते खोल देंगी. 

LIVE TV

Trending news