Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज वोटिंग, राष्‍ट्रपति चुनाव पर होगा असर
Advertisement
trendingNow11214250

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज वोटिंग, राष्‍ट्रपति चुनाव पर होगा असर

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज 4 राज्यों में वोटिंग होने जा रही है. इन चुनाव में जीत के लिए सभी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक रखी है. चुनाव के नतीजे आज देर शाम को ही जारी कर दिए जाएंगे.

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज वोटिंग, राष्‍ट्रपति चुनाव पर होगा असर

Rajya Sabha Election 2022: देश में अगला राष्ट्रपति किस पार्टी से होगा, इसके लिए आज यानी 10 जून का दिन काफी अहम होने जा रहा है. दरअसल आज राज्यसभा की 16 सीटों के लिए वोटिंग होने जा रही है. देश के 4 राज्यों में होने वाले इस चुनाव में जिस पार्टी या गठबंधन को ज्यादा सीटें मिलेंगी, उसका पलड़ा राष्ट्रपति चुनाव में भारी हो जाएगा. 

16 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

चुनाव आयोग के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए आज सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटिंग खत्म होने के 1 घंटे बाद यानी कि शाम 5 बजे से वोटों की काउंटिंग शुरू कर दी जाएगी. राज्यसभा में सदस्यों का कार्यकाल 6 साल का होता है और हर 2 साल बाद एक तिहाई सदस्य रिटायर हो जाते हैं. इस बार कुल 55 सदस्यों का चुनाव होना था. इनमें से 39 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं. बची हुई 16 सीटों पर आज वोटिंग होगी.

राज्यसभा में होते हैं कुल 245 सांसद

अगर राज्यसभा के आंकड़ों की बात करें तो उसमें कुल सदस्य संख्या 245 है. इनमें से 233 सीटों पर चुनाव होता है, जबकि 12 सीटों पर राष्ट्रपति की ओर से उम्मीदवार मनोनीत किए जाते हैं. इस वक्त राज्यसभा में सबसे ज्यादा 95 सदस्य बीजेपी के हैं. वहीं कांग्रेस के 29 राज्यसभा सदस्य हैं. आज जिन 16 सीटों पर मतदान होना है, उनमें हरियाणा में 2, राजस्थान में 4, कर्नाटक में 4 और महाराष्ट्र में 6 सीटें शामिल हैं. राज्यों के विधायक इन सीटों के लिए अपने वोट डालेंगे. आम जनता का इस मतदान से कोई वास्ता नहीं होगा.

राजस्थान में 4 सीटों के लिए 5 उम्मीदवार

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसके लिए कांग्रेस ने 3 और बीजेपी ने 1 उम्मीदवार को उतारा है. वहीं स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में सुभाष चंद्रा मैदान में हैं. कांग्रेस ने राजस्थान से मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को प्रत्याशी बनाया है. जबकि बीजेपी ने घनश्याम तिवाड़ी को कैंडिडेट घोषित किया है. राज्य के 200 विधायक इस चुनाव में वोटिंग करेंगे. 

कर्नाटक के राज्यसभा चुनाव में 4 सीटों के लिए 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, लहर सिंह सिरोया और कन्नड़ फिल्मकार जग्गेश चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश और मंसूर अली खान उम्मीदवार हैं. जनता दल सेक्युलर ने कुपेंद्र रेड्डी को अपना कैंडिडेट बनाया है. 

महाराष्ट्र में भी फंसा पेंच  

हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए 3 उम्मीदवारों ने पर्चा (Rajya Sabha Election 2022) भरा है. इनमें कांग्रेस की ओर से अजय माकन और निर्दलीय के रूप में कार्तिकेय शर्मा शामिल हैं. महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 7 उम्मीदवारों में जोरदार फाइट है. इसके लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को अपना कैंडिडेट बनाया है. NCP ने इस चुनाव के लिए प्रफुल पटेल को मैदान में उतारा है. शिवसेना ने संजय राउत और संजय पवार पर दांव लगाया है. जबकि कांग्रेस ने इमरान प्रतापढ़ी को कैंडिडेट बनाया है. 

LIVE TV

Trending news