Petrol की कीमतें हुईं बेलगाम, तो Nepal पहुंच रहे लोग, तस्करी की घटनाएं सामने आने के बाद पुलिस और SSB अलर्ट
Advertisement

Petrol की कीमतें हुईं बेलगाम, तो Nepal पहुंच रहे लोग, तस्करी की घटनाएं सामने आने के बाद पुलिस और SSB अलर्ट

देश में बढ़ती कीमत और नेपाल में दाम कम होने की वजह से लोगों ने सस्ता पेट्रोल पाने के लिए यह तरीका निकाला है. वह सुरक्षा बलों की नजरों से बचते-बचाते नेपाल पहुंचते हैं और वहां से पेट्रोल लेकर वापस लौट आते हैं. नेपाल पुलिस ने सोमवार को इस संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लगातार इजाफा होता जा रहा है और आने वाले दिनों में इसमें किसी भी तरह की राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. ऐसे में अब तेल की तस्करी (Petrol Smuggling) भी शुरू हो गई है. भारत से नेपाल (Nepal) में पेट्रोल काफी सस्ता है, इस वजह से सीमावर्ती इलाकों के लोग पेट्रोल लेने पड़ोसी देश जा रहे हैं. बिहार (Bihar) के अररिया और किशनगंज जिलों से लगती सीमा पर पेट्रोल की तस्करी करते कुछ लोगों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के जवानों ने चौकसी बढ़ा दी है. 

  1. लगातार बढ़ती जा रहीं हैं तेल की कीमतें
  2. कुछ जगहों पर पेट्रोल 100 के पार निकला
  3. नेपाल में भी तीन लोग हुए गिरफ्तार

IOC ही देता है पेट्रोल

देश में बढ़ती कीमत और नेपाल में दाम कम होने की वजह से लोगों ने सस्ता पेट्रोल (Petrol) पाने के लिए यह तरीका निकाला है. वह सुरक्षा बलों की नजरों से बचते-बचाते नेपाल (Nepal) पहुंचते हैं और वहां से पेट्रोल लेकर वापस लौट आते हैं. बता दें कि नेपाल में बिक रहा सस्ता तेल भारत से ही जाता है. पुरानी संधि के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ही नेपाल के लिए खाड़ी देशों से ईंधन मंगाता है. IOC नेपाल को ईंधन सप्लाई खरीद मूल्य पर ही करता है और उससे केवल रिफाइनरी शुल्क लिया जाता है. नेपाल में पेट्रोल की कीमत 70.62 रुपये प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें -शबनम के बेटे ताज ने पीएम और राष्ट्रपति से कहा- मेरी मां को मत दीजिए फांसी, मैं अकेला रह जाऊंगा

Nepal पुलिस भी अलर्ट

नेपाल पुलिस ने सोमवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया था, जो टैंकर में भरकर डीजल भारत ले जा रहे थे. इस घटना के बाद नेपाल पुलिस भी सतर्क हो गई है. ‘हिंदुस्तान’ की रिपोर्ट के मुताबिक, SSB के डीआईजी एसके सारंगी ने बताया कि डीजल-पेट्रोल की तस्करी की सूचना मिलने के बाद सीमाई इलाकों में सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं. वैसे तो भारत-नेपाल की जोगबनी (बिहार) सीमा अलर्ट पर है, मगर खुली सीमा क्षेत्र में 30 से ज्यादा ऐसी जगहें हैं, जहां संकरे रास्तों के सहारे बिना किसी रोकटोक के नेपाल आ-जा सकते हैं. इन्हीं रास्तों के सहारे तेल की तस्करी हो रही है.

कमा रहे हैं Profit 

जानकारी के अनुसार, यूपी, बिहार के सीमावर्ती इलाकों से नेपाल जाने वाले वाहन चालक वहां से टैंक भरवाकर लौटते हैं. कुछ डीजल, पेट्रोल को कनस्तर में भरकर लाते हैं और स्थानीय बाजारों में बेचकर मुनाफा कमाते हैं. इसी तरह, स्थानीय निवासी छोटी गाड़ियों से नेपाल की सीमा में प्रवेश कर वाहनों की टंकी भराकर वापस लौट आते हैं. सामने आए ऐसे मामलों के बाद पुलिस और SSB अलर्ट हो गए हैं. वाहनों की चेंकिंग भी की जा रही है. गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले कुछ दिनों से हर रोज बढ़ोत्तरी हो रही है. देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल के दाम 100 को पार कर गए हैं.

 

Video-

Trending news