PM मोदी ने इमरान खान को फोन पर दी बधाई, कहा- PAK में लोकतंत्र की जड़ें और मजबूत होंगी
Advertisement

PM मोदी ने इमरान खान को फोन पर दी बधाई, कहा- PAK में लोकतंत्र की जड़ें और मजबूत होंगी

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) सबसे बड़ा दल बन कर उभरी है. इमरान खान 11 अगस्त को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप शपथ ग्रहण करेंगे. इमरान खान की इस जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को बधाई दी है.

सोमवार की शाम को फोन पर हुई बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने इमरान खान को बधाई देते हुए कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान में उनके नेतृत्व में लोकतंत्र की जड़ें और गहरी होंगी और पाकिस्तान तरक्की राह पर एक मुकाम हासिल करेगा. 

बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. हालांकि पीटीआई के पास अभी भी सरकार बनाने के लिए आंकड़ा नहीं है. पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी दल को 172 सीटों की जरूरत होती है. यहां पर 342 सीटों वाली नेशनल असेंबली में 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है. हालांकि निर्वाचित 272 सीटों में किसी भी दल को 137 सीटें ही चाहिए होती हैं. सदन में 60 सीटें महिलाओं के लिए जबकि 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में 11 अगस्त को शपथ ग्रहण करूंगा: इमरान खान

पीटीआई के पास फिलहाल 116 सीटें हैं. पार्टी का कहना है कि सरकार बनाने के लिए वह छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों के संपर्क में है. खैबर पख्तूनख्वा में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

PML-Q का मिला समर्थन
शुजात हुसैन की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कुवैद (पीएमएल-क्यू) ने इमरान खान की पीटीआई को समर्थन करने का ऐलान किया है. पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन के प्रस्ताव को ठुकराकर पीटीआई के साथ रिश्ते मजबूत करने पर सहमति बनी. शुजात खान ने कहा कि पीएमएल-एन पाकिस्तान की जनता के लिए नहीं बल्कि व्यक्तिगत हितों के लिए राजनीति में शामिल है, इसलिए पीएमएल-क्यू केंद्र और पंजाब में सरकार बनाने के लिए पीटीआई का समर्थन करेगी.

Trending news