फेसबुक के जरिए ISI से जुड़ा सेना का जवान, पंजाब पुलिस ने जासूसी के आरोपों में किया गिरफ्तार
Advertisement

फेसबुक के जरिए ISI से जुड़ा सेना का जवान, पंजाब पुलिस ने जासूसी के आरोपों में किया गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ करते हुए सेना के एक जवान को गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि उक्त जवान एन्क्रिप्टेड ऐप्स के जरिए ISI के आकाओं को इंडियन आर्मी से जुड़ी खुफिया जानकारी शेयर कर रहा था.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

अमृतसर: पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने शनिवार को सेना के एक जवान की गिरफ्तारी के साथ एक जासूसी नेटवर्क के भंडाफोड़ का दावा किया. पुलिस के अनुसार, स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल अमृतसर ने गुजरात निवासी जवान कुणाल कुमार बारिया को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया कि बारिया वर्तमान में फिरोजपुर कैंट में तैनात था.

  1. जासूसी के आरोप में सेना का जवान गिरफ्तार
  2. फेसबुक के जरिए हुआ था ISI से लिंक
  3. एन्क्रिप्टेड ऐप्स के जरिए साझा की खुफिया जानकारी 

ISI एजेंट से था संपर्क

पुलिस ने दावा किया कि यह जवान विभिन्न सोशल मीडिया एप्लिकेशनों के जरिए पाकिस्तान स्थित ISI के कई एजेंटों के संपर्क में था. उन्होंने बताया कि आईटी सेल में अपनी तैनाती का फायदा उठाते हुए, वह कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित अपने आकाओं को सेना के बारे में अत्यंत संवेदनशील और गोपनीय जानकारी दे रहा था. इसके लिए उसे पैसे दिए गए थे.

ये भी पढ़ें:- अनुपमा ने छोड़ा वनराज का घर, अब बढ़ेगी अनुज संग लव स्टोरी की रफ्तार?

फेसबुक के जरिए हुआ PIO से लिंक

पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच के दौरान, यह जानकारी सामने आई कि आरोपी जवान वर्ष 2020 में फेसबुक के माध्यम से पाकिस्तानी की खुफिया अधिकारी (PIO) सिदरा खान के संपर्क में आया था. उन्होंने बताया कि बाद में, उसने वॉट्सऐप और अन्य प्राइवेट मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप के माध्यम से संवाद करना शुरू कर दिया. पुलिस के अनुसार आरोपी पीआईओ के साथ मोबाइल के जरिए भी संपर्क में था.

ये भी पढ़ें:- कांग्रेस में शामिल होने की शर्तें, ड्रग्स-शराब से बनानी होगी दूरी, पार्टी के खिलाफ नहीं बोलें

एन्क्रिप्टेड ऐप्स शेयर की खुफिया जानकारी

उन्होंने बताया कि पीआईओ ने आरोपी को कथित तौर पर पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के लिए काम करने का ऑफर दिया था. उन्होंने बताया कि इसके परिणामस्वरूप, आरोपी ने एन्क्रिप्टेड ऐप्स के माध्यम से पीआईओ के साथ कथित रूप से कई गोपनीय दस्तावेज साझा किए. उन्होंने बताया कि उसके मोबाइल फोन की जांच के दौरान कई गोपनीय दस्तावेज मिले हैं. सरकारी गोपनीय अधिनियम एवं भारताीय दंड संहित की विभिन्न धाराओं के अधीन उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने कहा कि सेना के अधिकारियों को जवान की गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया गया है.

LIVE TV

Trending news