Covishield की कीमत को लेकर राज्य सभा में उठा सवाल, सरकार ने दिया ये जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) की कीमत को लेकर राज्य सभा में सवाल किया गया.

Covishield की कीमत को लेकर राज्य सभा में उठा सवाल, सरकार ने दिया ये जवाब
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: सरकार ने कहा है कि देश के ड्रग रेगुलेटर (Drug Regulator) की ओर से कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से इस टीके की खरीद के लिए 11 जनवरी को आपूर्ति संबंधी आदेश दिया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्य सभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

कीमत को लेकर सरकार की क्या तैयारी?
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से पूछा गया था कि क्या सरकार ने कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) के लिए सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड (Serum Institute Of India Ltd) के साथ इसकी कीमत और आपूर्ति संबंधी करार को अंतिम रूप दे दिया है? एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड (AstraZeneca/Oxford) विश्वविद्यालय की मदद से पुणे स्थित सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) का उत्पादन कर रहा है.

यह भी पढ़ें: West Bengal Election 2021: मिशन बंगाल पर मंथन! मुकुल रॉय और शुभेंदु को Amit Shah का बुलावा

कोविशील्ड का प्रयोग करने से डर रहे लोग? 
राज्य मंत्री से पूछा गया कि क्या यह सच है कि आपूर्ति के लिए औपचारिक अनुबंध नहीं होने की वजह से, मंजूरी के बावजूद भारत में तैयार किए गए टीके की कई खुराकों का इस्तेमाल नहीं किया जा सका. इस पर उन्होंने कहा ‘नहीं, प्रोटोकॉल के अनुसार, उत्पादनकर्ता को टीके की कई खुराकों की आपूर्ति का आदेश दिया गया और तीन दिन के भीतर इनकी आपूर्ति राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को की गई.’

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.