कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल ने दिया डिनर, विपक्षी दलों के नेता हुए शामिल
Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल ने दिया डिनर, विपक्षी दलों के नेता हुए शामिल

इस रात्रि भोज का आयोजन ऐसे समय में किया गया जब विपक्ष संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार को घेरने की तैयारी में जुटी है.

कांग्रेस सांसदों के साथ कई वरिष्ठ विपक्षी नेताओं ने रात्रिभोज में शिरकत की. इसे उन्हें गांधी के करीब लाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के एक दिन बाद राहुल गांधी ने रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, सांसदों और अन्य विपक्षी दलों के नेताओं को डिनर दिया. कांग्रेस सांसदों के साथ कई वरिष्ठ विपक्षी नेताओं ने रात्रिभोज में शिरकत की. इसे उन्हें गांधी के करीब लाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. इस रात्रि भोज का आयोजन ऐसे समय में किया गया जब विपक्ष संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार को घेरने की तैयारी में जुटी है.  विपक्ष गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के परिणामों के बाद अपनी रणनीति को अंतिम रूप देगा.

  1. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने दिया डिनर
  2. राहुल के डिनर में कांग्रेस के सीनियर नेता हुए शामिल
  3. राहुल के दिए डिनर में कई विपक्षी दलों के नेता भी शामिल

इस रात्रिभोज में कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हिस्सा लिया। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन, जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव, सपा नेता रामगोपाल यादव, राजद नेता मीसा भारती और जय प्रकाश नारायण यादव ने भी रात्रिभोज में हिस्सा लिया।

बता दें राहुल ने शनिवार को एक औपचारिक समारोह के दौरान अपनी मां सोनिया गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष का पद ग्रहण किया, जो इस पद पर 19 वर्षों तक रहीं. राहुल गांधी ने देश की सबसे पुरानी पार्टी की बागडोर संभालने के बाद बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने कहा, ‘‘आज भाजपा के लोग पूरे देश में आग और हिंसा को फैलाने की कोशिश कर रहे हैं.’’ उन्होंने दावा किया कि इसे रोकने के लिए देश में एक ही शक्ति है..कांग्रेस के नेता एवं कार्यकर्ता.

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस भारत को 21वीं शताब्दी में ले गयी जबकि प्रधानमंत्री हमें पीछे ले जा रहे हैं, मध्यकाल में ले जा रहे हैं जहां लोगों को, वे क्या खातें हैं, उसके लिए मार डाला जाता था. उनका मत क्या है, इसके कारण लोगों को मारा जाता था और क्या खाते हैं इसके कारण हत्या कर दी जाती थी.

सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद का उत्तरदायित्व अपने पुत्र राहुल गांधी को सौंपते हुए कहा कि पार्टी अपने को दुरूस्त करेगी तथा देश में सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए कोई भी बलिदान देने को तैयार रहेगी. उन्होंने अपने परिवार के बलिदान, अपने संघर्षों और पार्टी के समक्ष चुनौतियों के बारे में भावनात्मक अंदाज में अपनी बातें रखीं. उन्होंने पार्टी नेताओं को हिन्दी में संबोधित करते हुये कहा कि राहुल पर हुए तमाम हमलों ने उनके पुत्र निडर बना दिया है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि युवा नेतृत्व पार्टी में नये साहस का संचार करेगा.

(इनपुट - भाषा)

Trending news