Delhi में मॉनसून का इंतजार हुआ खत्म, पहली बारिश से सड़कों पर Waterlogging
Advertisement

Delhi में मॉनसून का इंतजार हुआ खत्म, पहली बारिश से सड़कों पर Waterlogging

दिल्ली में मॉनसून (Southwest Monsoon) की पहली बारिश राहत के साथ आफत भी लेकर आई है. बारिश से गर्मी में राहत मिली लेकिन सड़क पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) और जलभराव जैसी दिक्कतें भी आ रही हैं. 

बारिश के बाद जलभराव: (ANI)

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार राजधानी दिल्ली (Delhi) में दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने दस्तक दे दी और मंगलवार को यहां 2.5 सेमी बारिश (Rainfall) दर्ज की गई है. ताजा बारिश से दिल्ली वालों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून 16 दिन की देरी से पहुंचा है. बीते 19 साल में मॉनसून के आगमन में यह ज्यादा वक्त की देरी है और इससे पहले 2002 में मॉनसून 19 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था.

  1. दिल्ली में 16 दिन देरी से पहुंचा मॉनसून
  2. बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत
  3. ट्रैफिक जाम और जलभराव की शिकायत

दिल्ली पहुंचा मॉनसून

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक के. जेनामणि ने मंगलवार सुबह दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश होने के बाद पुष्टि करते हुए कहा अब मॉनसून दिल्ली पहुंच गया है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली और एनसीआर के बहादुरगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, लोनी देहात, नोएडा, खेकड़ा में बारिश हुई.

ये भी पढ़ें: ऐसी भीड़ देख IMA की चेतावनी, 'कोरोना की तीसरी लहर को न्योता; इंतजार हो सकता था'

इसके अलावा हरियाणा के गोहाना, सोनीपत, रोहतक से सटे आस पास के अधिकतर इलाकों में पर अगले दो घंटे के दौरान गरज के साथ मध्यम तीव्रता की बारिश होगी और 20-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. बीते दो दिन में दिल्ली को छोड़कर आसपास के इलाकों में बारिश हुई थी.

कई इलाकों में जमा हुआ पानी

बारिश के बाद दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक जाम जैसी समस्या भी देखने को मिली है. पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक थोड़ा-बहुत पानी भरने की ही शिकायतें मिली हैं और ऐसे इलाकों से पानी निकालने की कोशिश की जा रही है. विभाग की टीमें मौके पर मौजूद हैं और जलभराव की स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं. दिल्ली में बारिश के बाद एम्स फ्लाईओवर के नीचे, संगम विहार, किराड़ी सहित कई स्थानों पर पानी भर गया है.

बता दें कि आम तौर पर मॉनसून 27 जून को दिल्ली पहुंच जाता है. आठ जुलाई तक मॉनसून पूरे देश में छा जाता है. पिछले साल दिल्ली में मॉनसून 25 जून को पहुंचा था और देश भर में 29 जून को छा गया था. मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून अभी कमजोर रहने का अनुमान है.

Trending news