Ajmer Dargah Urs: ख्वाजा गरीब नवाज के 811वें उर्स की तैयारियां पूरी, 2 साल बाद फिर आएंगे पाक जायरीन
Advertisement

Ajmer Dargah Urs: ख्वाजा गरीब नवाज के 811वें उर्स की तैयारियां पूरी, 2 साल बाद फिर आएंगे पाक जायरीन

अजमेर के सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर 2 साल बाद फिर 400 से अधिक पाक जायरीन अजमेर पहुंचेंगे. ऐसे में पाक जायरीन की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसी अलर्ट पर है. अजमेर पुलिस की ओर से लगभग 300 से 400 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. बता दें कि इस बार दरगाह की सुरक्षा के लिए 5000 के आसपास पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे.

Ajmer Dargah Urs: ख्वाजा गरीब नवाज के 811वें उर्स की तैयारियां पूरी, 2 साल बाद फिर आएंगे पाक जायरीन

Ajmer Dargah Urs​: प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की सालाना 811वें उर्स में 2 साल बाद एक बार फिर पाकिस्तान से जायरीन ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में जियारत के लिए पहुंचेंगे. इसे लेकर अजमेर प्रशासन की ओर से तमाम व्यवस्थाओं की तैयारी करते हुए दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. अजमेर कलेक्टर अंशदीप और एसपी चुनाराम के अलावा नगर निगम के लिए व अन्य अधिकारी भी आज अजमेर के नया बाजार स्थित सेंट्रल गर्ल्स स्कूल पहुंचे. जहां उन्होंने पाक जायरीन के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

करीब पांच सौ पाक जायरीन के पहुंचने की संभावना 

 इस मौके पर उन्होंने बताया कि अजमेर में करीब पांच सौ पाक जायरीन आने की संभावना है. विदेश मंत्रालय से अनुमति के बाद राज्य सरकार के निर्देश पर पाक जायरीन अजमेर पहुंचेंगे. लेकिन अजमेर पुलिस प्रशासन की ओर से इस लेकर व्यापक इंतजाम पहले ही किए जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार आगामी 23 और 24 जनवरी को 400 से अधिक पाक जायरीन का जत्था अजमेर पहुंच सकता है.

पुलिस प्रशासन अलर्ट

पाकिस्तान बॉर्डर से दिल्ली पहुंचने के बाद वह रेल माध्यम से अजमेर रेलवे स्टेशन पहुंचेगा और उसके बाद उन्हें अजमेर की सेंट्रल गर्ल्स स्कूल में हमेशा की तरह ठहराया जाएगा जिला प्रशासन की ओर से 1 सप्ताह से अधिक रुकने की व्यवस्था और तैयारियां की जा रही है. इस मौके पर तमाम पाक जायरीन की सुरक्षा के साथ-साथ उन पर निगरानी के लिए भी विशेष टीमें गठित की जाएगी. इन सभी को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है. 

महामारी के चलते 2 साल तक जियारत के लिए नहीं पहुंच पाए

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के चलते 2 साल तक जारी प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में जियारत के लिए नहीं पहुंच पाए थे. ऐसे में सरकार दोनों देशों में आपसी सामंजस्य व धार्मिक सद्भाव बना रहे. इसे लेकर जायरीन को यहां आने की अनुमति देती है और इस बार कोविड-19 महामारी के सभी पाबंदी हटा दी गई है. जिसके चलते 400 से अधिक पाक जायरीन अजमेर पहुंचेंगे. इस पूरी यात्रा को लेकर अजमेर पुलिस प्रशासन के साथ ही सरकार की ओर से विशेष व्यवस्था की जा रही है जिससे कि पाकिस्तान से आने वाले जायरीन को किसी भी तरह की परेशानी ना हो और उनकी सुरक्षा के साथ ही उन पर निगरानी भी रखी जा सके.

सादी वर्दी में पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे

 आगामी 22 जनवरी को चांद दिखने के साथ ही की धार्मिक रस्में शुरू हो जाएगी. इन सभी रस्मों में पाकिस्तानी जायरीन शामिल होना चाहते हैं. ऐसे में वह 23 या 24 को अजमेर पहुंचेंगे और यहां 7 दिन रुकेंगे. प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में हाजिरी देंगे और वहां देश में अमन चैन और तरक्की की दुआ मांगने के साथ ही परिवार में खुशहाली की दुआ भी मांगी जाएगी. अलग-अलग सदस्यों की ओर से चादर पेश करते हुए खरीदारी करने का कार्यक्रम भी हर वर्ष की भांति इस वर्ष किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Ajmer: 811वें सालाना उर्स को लेकर अजमेर कलेक्टर और एसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

 ऐसे में किसी भी पाकिस्तानी जायरीन की ओर से अन्य गतिविधि ना हो इसे लेकर भी सुरक्षा एजेंसियां उन पर निगरानी रखेगी. साथ ही सादा वस्त्र धारी पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे. गौरतलब है कि विश्व प्रसिद्ध मेले में देश और दुनिया से लाखों जायरीन अजमेर पहुंचते हैं. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से भी इसे लेकर व्यापक इंतजाम किए जाते हैं. दरगाह कमेटी और अंजुमन कमेटी भी इसमें अपनी भागीदारी निभाती है. वहीं दरगाह की सुरक्षा के लिए 5000 के आसपास पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे. जिले के अलग-अलग हिस्सों से पुलिस अधिकारी और जवान अजमेर पहुंचेंगे.

Trending news