Ajmer Weather: मौसम का रौद्र रुप, लगातार 6-7 घंटे चला बरसात और ओले का दौर, किसानों की बढ़ी चिंता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1634874

Ajmer Weather: मौसम का रौद्र रुप, लगातार 6-7 घंटे चला बरसात और ओले का दौर, किसानों की बढ़ी चिंता

Ajmer weather news: अजमेर में शुक्रवार को बादलों की आवाजाही के साथ तेज बरसात और तूफानी हवाएं थीं. इससे किसानों को नुकसान हुआ और फसलों को खराब होने का खतरा बढ़ गया. 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Ajmer Weather: मौसम का रौद्र रुप, लगातार 6-7 घंटे चला बरसात और ओले का दौर, किसानों की बढ़ी चिंता

Ajmer weather news: उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में शुक्रवार को दोपहर बाद आसमान में अचानक बढ़ी बादलों की आवाजाही के उपरांत उपखंड मुख्यालय समेत देहात में दोपहर साढ़े तीन बजे से तूफानी हवाओं ओर तेज बरसात ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी है. वहीं दूसरी ओर खेत खलिहानों में पड़ी पक्की पकाई फसले भी बेमौसम बरसात की भेंट चढ़कर खराब होने लग गई है. इस दौरान मोतीसर इलाके में कुछ देर के लिए बेर व रामपुरा डाबला में चने के आकार के ओले गिरे एवं पीसांगन थाने में लगे वर्षामापी यंत्र में शाम साढ़े 5 बजे तक 18 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. 

6-7 घंटे लगातार चला बरसात का दौर 
रात साढ़े 10 बजे तक रुक रुक कर तेज बरसात का दौर जारी था. जानकारी के मुताबिक उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात के फतेहपुरा, सेठन, रामपुरा डाबला, बुधवाड़ा, गोविंदगढ़, जसवंतपुरा, समरथपुरा, अखेपुरा, भगवानपुरा, पिचोलिया, नुरियावास, रूपाहेली, जसवंतपुरा, समरथपुरा समेत उपखंड क्षेत्र में अचानक दोपहर बाद मौसम ने करवट लेना शुरू किया. दोपहर साढ़े 3 बजे से आसमान में बादलों की आवाजाही बढ़ने के साथ ही कस्बे समेत देहात में तेज हवाओं के संग तेज बरसात का दौर शुरू हुआ. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan news : किसानों के लिए खुशखबरी, आज से सरसो और चने की MSP पर खरीद शुरू 

जनप्रतिनिधि बोले किसानों के हिस्से नफा कम नुकसान ज्यादा 

जनप्रतिनिधियों का कहना है कि बेमौसम की बारिश के कारण किसान वर्ग के हिस्से नफा कम नुकसान ज्यादा आएगा. क्योंकि वर्तमान में गेहूं, जौ, ईसबगोल आदि फसलों को किसान समेटने में लगे हैं. बेमौसम की बरसात के कारण खेत खलिहानों में खड़ी व कटी कटाई पड़ी फसले गुणवत्ता खराब होने के साथ ही लगभग बर्बाद हो जाएंगी. इन हालातों के साथ क्षेत्र में पूर्व में हुई बरसात एवं पाले ने बड़े पैमाने पर बोई गई जीरे, मटर, टमाटर, बैंगन आदि फसलों को चौपट कर दिया था. अब एक बार फिर बेमौसम की बरसात बैरन बनकर किसानों के हितों पर कुठाराघात करने पर आमादा है.

 

शहर का भी बरसात से बुरा हाल
यही हालात इस शहर में भी देखने को मिले तेज बारिश और ओलावृष्टि से तापमान 7 से 8 डिग्री तक कम हो गया अजमेर की मुख्य बाजारों में और निचले इलाकों में बारिश का पानी भर गया दिन भर हुई बारिश के कारण पहाड़ों से भी पानी नालों में बहता दिखाई दिया अजमेर की दरगाह बाजार और नाला बाजार में तेज बहाव के कारण गाड़ियां ही बहती नजर आई जिसके वीडियो भी लगातार वायरल होते नजर आ रहे हैं.  वहीं गैस की टंकी लेकर जाने वाली हेल्पर भी इस बारिश से परेशान होते दिखाई दिए.

कई इलाकों में गिरे ओले

दोपहर साढ़े तीन बजे उपखंड के मोतीसर में तेज बरसात के साथ कुछ देर के लिए रामपुरा डाबला ओले भी गिरे. तेज बरसात के कारण खेत खलिहानों में खड़ी व कटी कटाई पड़ी गेंहू, जौ, इसबगोल आदि फसलें बरसाती पानी में भीगकर खराब होने लग गई. जसवंतपुरा के पूर्व सरपंच पप्पूराम कुमावत, रामपुरा डाबला सरपंच सीमा चौधरी व गोविंदगढ़ सरपंच जगपाल सिंह शक्तावत ने बताया कि मौसमी हलचल के साथ हुई बेमौसम की बरसात ने किसानों को चिंता में डाल दिया. 

Trending news