केकड़ी को जिला बनाने की मांग को लेकर जनता ने सरकार को लिखा पत्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1209645

केकड़ी को जिला बनाने की मांग को लेकर जनता ने सरकार को लिखा पत्र

केकड़ी को जिला बनाने की मांग तेज होती जा रही है. जिसके चलते गांव-गांव ढाणी -ढाणी में मांग जोर पकड़ती जा रही है, और जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम जनता भी सरकार को पत्र लिखकर केकड़ी को जिला बनाने की मांग कर रही है.

केकड़ी को जिला बनाने की मांग

Kekri: केकड़ी को जिला बनाने की मांग तेज होती जा रही है. जिसके चलते गांव-गांव ढाणी -ढाणी में मांग जोर पकड़ती जा रही है, और जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम जनता भी सरकार को पत्र लिखकर केकड़ी को जिला बनाने की मांग कर रही है. लोगों का कहना है कि शहर के लोग सालो से केकड़ी को जिला बनाने की मांग कर रहे हैं. लेकिन ग्रामीणों की मांग को दरकिनार किया जा रहा है.

जिसके चलते शहर के लोगों में गहरा आक्रोश है. लोगों का कहना है कि औधोगिक और भौगोलिक दृष्टि से केकड़ी जिला बनने के लिए उपयुक्त है. केकड़ी की बात की जाए तो जनसंख्या के साथ-साथ क्षेत्रफल की दृष्टि से भी केकडी बहुत बड़ा शहर है और सालो से केकड़ी को जिला बनाने की मांग की जा रही है. लेकिन साल बीत जाने के बावजूद केकड़ी के लोगों की मांग आज तक पूरी नहीं हुई. 

गहलोत सरकार के बीते दो कार्यकालों में भी पहले परमेशचंद कमेटी और फिर संधू कमेटी बनाई गई और दोनों ही कमेटियों को जिला बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों सौपे गए. लेकिन सरकार ने दोनों कमेटियों की रिपोर्ट को दरकिनार कर तीसरी बार कमेटी का गठन किया. 

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel Price Today 6th June: 3 महीने की ऊंचाई पर क्रूड ऑयल ने लगायी कच्चे तेल में आग, जानें एक लीटर पेट्रोल-डीजल का रेट

राजस्थान में नए जिलों की मांग ने एक बार फिर जोर पकड़ा है. प्रदेश के कई शहरों से जिला बनाने की मांग जोर पकड़ रही है. नए जिले बनाने की मांग से वोट बैंक भी जुड़ा हुआ है, इसलिए अंदर खाने लॉबिंग तेज हो गई है.  प्रदेश में 2008 के बाद कोई नया जिला नही बना. 26 जनवरी 2008 को भाजपा सरकार ने प्रतापगढ़ को जिला बनाया था.  तब से ही अजमेर जिले में केकड़ी को जिला बनाने की मांग उठने लगी.

पिछले 14 साल से नए जिलों के लिए कांग्रेस और बीजेपी सरकारों ने अपनी-अपनी कमेटियां बनाई कमेटियों ने रिपोर्ट दे दी, लेकिन नए जिले बनाने पर दोनों सरकार ने कोई फैसला नहीं किया. दोनों ही सरकारों पर नए जिले बनाने का काफी राजनीतिक दबाव भी था, लेकिन फैसला नहीं हो पाया अब मौजूदा सरकार पर नए जिले बनाने का दबाव है. 

केकड़ी विधानसभा में केकड़ी सरवाड़ और सावर तीन उपखंड और तीन पंचायत समितियां है, वही सरवाड़ सावर केकड़ी टाटोटी में तहसील और कादेडा में उप तहसील है. इसके साथ ही केकड़ी में सभी विभागों के जिला स्तर के कार्यालय है.  जिला बनाओ संघर्ष समिति के संयोजक रामअवतार सिखवाल ने बताया कि केकड़ी को जिला बनाने की मांग को लेकर गांव-गांव ढाणी-ढाणी से 51 हजार पोस्टकार्ड मुख्यमंत्री को भेजे जाएंगे. उसके बाद गांव और शहरों में जन जागृति अभियान चलाया जाएगा और सभी ग्रामीण सरवाड़, सावर, केकड़ी उपखंड मुख्यालय पर प्रदर्शन करेंगे. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news