Petrol-Diesel Price Today 6th June: 3 महीने की ऊंचाई पर क्रूड ऑयल ने लगायी कच्चे तेल में आग, जानें एक लीटर पेट्रोल-डीजल का रेट
Advertisement

Petrol-Diesel Price Today 6th June: 3 महीने की ऊंचाई पर क्रूड ऑयल ने लगायी कच्चे तेल में आग, जानें एक लीटर पेट्रोल-डीजल का रेट

Petrol-Diesel Price Today 6th June 2022: क्रूड में तेजी के बाद 6 जून को पेट्रोल-डीजल का रेट भी जारी हो गया है. कच्चे तेल की कीमत में उछाल के बाद देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिये हैं.

Petrol-Diesel Price Today 6th June: 3 महीने की ऊंचाई पर क्रूड ऑयल ने लगायी कच्चे तेल में आग, जानें एक लीटर  पेट्रोल-डीजल का रेट

Petrol-Diesel Price Today 6th June: क्रूड ऑयल के दाम में बड़ा उछाल आ चुका है. कच्चा तेल का भाव एक बार फिर 3 महीने की ऊंचाई पर है. Saudi Aramco ने जुलाई में एशिया और यूरोप के लिए तेल की कीमतों को इजाफा कर किया है. आज क्रूड 121 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार पर है. बीते हफ्ते कच्चे तेल में लगातार छठे हफ्ते बढ़त दर्ज हुई. ब्रेंट में 0.2 फीसदी की तेजी देखने को मिली. वहीं, WTI ने 3 फीसदी की वीकली बढ़त दर्ज हुई है. कच्चे तेल के साथ ही पेट्रोल-डीजल के रेट भी जारी हो  चुके हैं.

OPEC की घोषणा

OPEC+ ने हाल ही में जुलाई, अगस्त के लिए उत्पादन लक्ष्य बढ़ाने का फैसला लिया था. इसके बावजूद क्रूड में मजबूत दिखाई दे रही है. संगठन ने पिछले हफ्ते उत्पादन का टारगेट 50% बढ़ाकर 6.8 लाख bpd तय किया था. लेकिन, इसका असर फिलहाल कीमतों पर होता नहीं दिख रहा. क्रूड के महंगा होने से पेट्रोल-डीजल का भाव में भी कोई खास बदलाव नजर नहीं आ रहा है. हालांकि, भारत ने रूस से सस्ता क्रूड खरीदा है. 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम करके आम जनता के लिए कीमतें थोड़ी कम की थीं.

क्रूड में तेजी के बाद 6 जून को पेट्रोल-डीजल का रेट भी जारी कर दिया गया है. कच्चे तेल की कीमत में उछाल के बाद देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी किए हैं. बता दें कि देश की प्रमुख तेल कंपनियां IOC, BPCL और HPCL ने आज फ्यूल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. 

चार महानगरों में आज की पेट्रोल डीजल की रेट लिस्ट
दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपए और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर
मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपए और डीजल 97.28 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर

पेट्रोल-डीजल के भाव ऐसे जांचे
Indian Oil के ग्राहक अपने फोन से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजें. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगा. मैसेज सेंड करने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा रेट्स भेज दिए जाएंगे. ठीक इसी तरह BPCL के ग्राहक अपने फोन से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं.

सुबह 6 बजे रोजाना बदलती हैं कीमतें
तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में इंटरनेशनल मार्केट में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय रेट्स के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की दरों में उतार-चढ़ाव करती रहती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा ऑइल मार्केटिंग कंपनियों जैसे कि Indian Oil की तरफ से होती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
ये भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : सिंह और मिथुन राशि वालें आज लेनदेन में सतर्क रहें, वृश्चिक और धनु को मिलेगा फायदा
 

 

Trending news