Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गरज और तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2302829

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गरज और तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के बाद अब हीटवेव और तेज धूप की जगह बादल गरजने के साथ तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिल रही है. ऐसे में बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने के बाद अब बारिश होने से लोगों को राहत मिल रही है. इनदिनों प्रदेश में हीटवेव और तेज धूप की जगह आसमान में बादल छाए हुए हैं.

राज्य में बीते गुरुवार को अचानक मौसम बदल गया, जो शुक्रवार भी वैसा ही रहा. इसी के चलते आज यानी 22 जून को भी मौसम खुशनुमा रहने की आशंका जताई जा रही है. 

प्रदेश में बादल छाने और ठंडी हवाएं चलने से लोगों को काफी राहत मिल रही है. मौसम विभाग ने शनिवार यानी 22 जून को कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. 

मौसम को लेकर येलो अलर्ट 
मौसम विभाग के अनुसार, सवाईमाधोपुर, अलवर, दौसा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, अजमेर, झालावाड़ और बारां  समेत आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं पर बादल गरजने के साथ तेज हवाओं का दौर जारी रह सकता है. इसके साथ ही कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है. इन जिलों में मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी 
मौसम विभाग ने प्रदेश को चार जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें सवाईमाधोपुर, करौली, जयपुर, दौसा के साथ आसपास के इलाके शामिल हैं. इन इलाकों में मेघगर्जन, वज्रपात के साथ बारिश, आकाशीय बिजली और तेज अंधड़ जैसी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 
  
मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को कवर कर चुका है और वर्तमान में पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर है.  हालांकि, राजस्थान में इसके प्रवेश में देरी होने की संभावना है, जून के अंतिम सप्ताह के आसपास इसके आगमन की उम्मीद जताई जा रही है. 

 
वर्तमान में, राजस्थान में पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जो मानसून की प्रगति में बाधा बन रही हैं. ये स्थितियां अभी मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल नहीं हैं. इसके बावजूद राज्य में छिटपुट बारिश जारी रहने का अनुमान है. शुक्रवार को सवाई माधोपुर, बारां और बूंदी समेत कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि इस साल राजस्थान में मानसून की एंट्री में देरी हो सकती है. इसके 27-28 जून के आसपास आने का अनुमान है. वहीं, 24-25 जून के आसपास प्री-मॉनसून गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan live News: जोधपुर में दो पक्षों के बीच हुआ विवाद, एक इमारत में गेट निकालने को लेकर हुई लड़ाई

Trending news