Alwar news: हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान के तहत योग शिविर, स्वास्थ्य जागरूक का मिशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1643179

Alwar news: हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान के तहत योग शिविर, स्वास्थ्य जागरूक का मिशन

Alwar news: हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान के तहत कार्यक्रम से जुड़े योगेंद्र भारद्वाज ने बताया 7, 8 व 9 अप्रैल को प्रातः काल व संध्या में डेढ़ घंटे रोजाना योग सत्र चलेगा. हजारो की संख्या में लोगो ने भी इस आयोजन में शामिल होकर लाभ लिया.

Alwar news: हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान के तहत योग शिविर, स्वास्थ्य जागरूक का मिशन

Alwar news: भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और हार्टफुलनेस संस्थान रामकिशन मिशन के संयुक्त तत्वावधान में हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान के तहत कार्यक्रम से जुड़े योगेंद्र भारद्वाज ने बताया 7, 8 व 9 अप्रैल को प्रातः काल व संध्या में डेढ़ घंटे रोजाना योग सत्र चलेगा ,जिसमे प्रशिक्षकों द्वारा योग महोत्सव के तहत योग प्राणायाम मुद्रा और ध्यान के विशेष सत्र आयोजित किये जा रहे हैं. इसका उद्देश्य हर आम को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है, 7 अप्रैल को सुबह शुरू हुए कार्यक्रम में कोंग्रेस जिला अध्यक्ष योगेश मिश्रा सहित कई प्रशासनिक अधिकारियों ने भी शिरकत की , इसमे कम्पनी बाग में सुबह घूमने आए हजारो की संख्या में लोगो ने भी इस आयोजन में शामिल होकर लाभ लिया.

ये भी पढ़ें- Banswara news: पानी की समस्या से किसानों को मिलेगी निजात, 155 करोड़ के दो एनिकट का शिलान्यास

आयोजन संस्था से जुड़े जय प्रकाश दूबे ने बताया हिंदुस्तान में हर्टफुल नेस इंस्टीट्यूट रामकिशन मिशन की और से 100 दिन बड़े शहरों में इस तरह के आयोजन किये जा रहे है जिसमे अलवर को भी शामिल किया गया. हर्टफुल नेस संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक कमल सिंह एवं डॉक्टर राजेन्द्र सिंह नरुका ने बताया कि योग महोत्सव के दौरान मधुमेह ,तनाव मुक्ति ,हाइपर टेंशन एवं एंजाइटी आदि रोगों के समाधान के लिए योग,आसन एवं मुद्रा के साथ साथ प्राणहुतियुक्त ध्यान तथा बच्चो की मानसिक क्षमता बढ़ाने के लिए ब्राईटर माइंड का भी प्रदर्शन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Jaipur news: प्रशासन की भारी लापरवाही, 60 लाख रुपये की नई क्रेन खा रही है जंग

इसके साथ ही ब्लडप्रेशर, मोटापा एवं डायबटीज आदि के लिए लाभकारी आसन, प्राणायाम व मुद्राओं का व्यवहारिक अभ्यास तथा डिप्रेशन, तनाव प्रबंधन, एकाग्रता एवं आत्मविश्वास में व्रद्धि के लिए हार्टफुल नेस प्राणाहुति आधारित ध्यान का व्यवहारिक अभ्यास कराया जा रहा है इस लिए इस कार्यक्रम का नाम भी हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान रखा गया है. तीन दिवसीय योग महोत्सव का आयोजन का समापन रविवार को सुबह होगा इस आयोजन योग प्राणायाम किर्याओ के साथ साथ प्रशिक्षक डॉक्टर अनुराग के नेतृत्व 5 से 15 साल तक के बच्चो के लिए ब्राईटर माइंड प्रोग्राम भी रखा गया जिसमें काफी संख्या में बच्चे शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- भीमनगर में जनसहयोग से बनेगा विद्यालय, 7 लाख रुपए जमा कर विद्यालय को दिए दान

Trending news