राजस्थान: अमेरिका ने जीका को लेकर अपनी एडवायजरी ली वापस, अब घूमने आ सकेंगे विदेशी सैलानी

राजस्थान के राज्यकोश का मुख्य स्त्रोत विदेशी यात्रियों से आता है. जिसके चलते राजस्थान सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा गया था.

राजस्थान: अमेरिका ने जीका को लेकर अपनी एडवायजरी ली वापस, अब घूमने आ सकेंगे विदेशी सैलानी
वर्तमान में जीका को लेकर राजस्थान में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में जीका वायरस के कई मामले सामने आने के बाद अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा एडवाइजरी जारी की गई थी. जिस कारण अमेरिका से जयपुर आने वाले विदेशी सैलानी कम हो गए थे. हालांकि, इसको लेकर राजस्थान सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर एडवायजरी वापस लिए जाने का अनुरोध किया गया था. जिसके बाद अब अमेरिका ने अपनी एडवायरी को वापस ले लिया है और इससे राजस्थान को राहत मिली है. 

दरअसल, राजस्थान के राज्यकोश का मुख्य स्त्रोत विदेशी यात्रियों से आता है. जिसके चलते राजस्थान सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा गया था. इसको लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने भी अमेरिका से एडवायजरी वापस लेने का अनुरोध किया था. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि 28 अक्टूबर के बाद राजस्थान और भारत में जीका का कोई मामला सामने नहीं आया है, इसलिए हमने केंद्र को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि राजस्थान सरकार यूएस की एजेंसियों की ओर से जारी राजस्थान की यात्रा न करने की एडवाइजरी को वापस लेने के मामले में अमरीका से बात करे.

वर्तमान में जीका को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है, इसलिए अमरीका के सेंर्ट्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की ओर से जारी ट्रैवल एडवाइजरी की कोई आवश्यकता नहीं है. आपको बता दें कि पिछले साल 20 दिसंबर को CDC ने गर्भवती महिलाओं के लिए लेवल 2 हेल्थ अलर्ट जारी किया था. इस अलर्ट में US की गर्भवती महिलाओं को राजस्थान जाने से मना किया गया था. दरअसल राजस्थान में लोगों में जीका वायरस फैलने के कई मामले सामने आए है, जिसके चलते ये अलर्ट जारी किया गया था.