राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित होगा मानगढ़ धाम,CM गहलोत ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1888416

राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित होगा मानगढ़ धाम,CM गहलोत ने दी मंजूरी

बांसवाड़ा न्यूज: राष्ट्रीय स्मारक के रूप में मानगढ़ धाम विकसित होगा. CM अशोक गहलोत ने इसको लेकर मंजूरी दे दी है.विश्व आदिवासी दिवस पर घोषणा की गई थी.

राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित होगा मानगढ़ धाम,CM गहलोत ने दी मंजूरी

बांसवाड़ा न्यूज: बांसवाड़ा के प्रसिद्ध स्मारक एवं समाज सुधारक गोविंद गुरू की साधना स्थली मानगढ़ धाम को राज्य सरकार राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित कराएगी. इसके लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) बनाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने डीपीआर बनाने के लिए 1 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. 

सीएम गहलोत ने विश्व आदिवासी दिवस (9 अगस्त, 2023) पर मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित कराने और 100 करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्य करवाने की घोषणा की थी.

यह है मानगढ़ धाम का इतिहास

मानगढ़ धाम गुजरात और राजस्थान की सीमा पर पहाड़ी पर स्थित है. 1913 पर मानगढ़ धाम पर गोविंद गुरु महाराज अपने भक्तों के साथ आंदोलन कर रहे थे,तभी ब्रिटिश सरकार ने सभी पर हमला कर दिया था. इस नर संहार में 1500 से अधिक आदिवासी समाज के भाई बहन शाहिद हुए थे. इस मानगढ़ धाम को राजस्थान का जलियां वाला बाग हत्याकांड के रूप में भी देखा जाता है. यहां हर साल 17 नवंबर को आयोजन होता है और शाहिद हुए लोगो को नमन किया जाता है.

जैसलमेर में नाइट टूरिज्म में पहला अध्याय 

बता दें कि जैसलमेर में नाइट टूरिज्म में पहला अध्याय जुड़ने जा रहा है. जैसलमेर की गड़ीसर लेक पर सीएम की बजट घोषणा के बाद डेवलपमेंट के लिए 19.65 करोड़ रुपए का वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है. अब गड़ीसर लेक पर सैलानियों और स्थानीय निवासियों को कई सुविधाओं और नए पर्यटन स्थल की झलक आने लगेगी.

जैसलमेर नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने जानकारी देते बताया कि जैसलमेर के मुख्य पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक की पाल क्षतिग्रस्त है. अब उस पर एक शानदार वॉकिंग ट्रैक निर्माण करवाया जाएगा. इसके साथ ही गड़ीसर लेक में एंट्री की जगह एक भव्य गेट भी पीले पत्थरों से बनाया जाएगा.

इस तरह से गड़ीसर लेक एक शानदार पर्यटन स्थल के रूप में एक नया रूप लिए लोगों के सामने आएगा जहां सैलानियों और स्थानीय निवासियों के लिए कई सुविधाओं को डेवलप किया जाएगा. ताकि जैसलमेर आने वाले सैलानियों को नाइट में एक शानदार टूरिस्ट प्लेस मिले जहां वे अपनी शाम गुजार सकें. नगर परिषद सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जैसलमेर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक को डेवलप करने के लिए योजना बनाई गई और कुल 66 करोड़ की डीपीआर बनाई गई.

ये भी पढ़ें-

परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने दिया बड़ा बयान,कहा-खेल यूनिवर्सिटी नहीं गई है जोधपुर

जैसलमेर: दो दिन पहले हुए जानलेवा हमले में नहीं हुई आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई, पीड़ित ने उठाया ये कदम

दौसा न्यूज: लोकसभा स्पीकर के कार्यक्रम में हंगामा,सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने बताया साजिश

कार के अंदर चाबी लॉक हो गई? बिना कांच तोड़े लगाइए ये देसी जुगाड़

Trending news