सीएम अशोक गहलोत का बारां दौरा, जिले को 3148 लाख के विकास कार्यों की सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1424780

सीएम अशोक गहलोत का बारां दौरा, जिले को 3148 लाख के विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बारां में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित कर कई विकास कार्यों का लोकार्पण किया.

 

सीएम अशोक गहलोत का बारां  दौरा, जिले को 3148 लाख के विकास कार्यों की सौगात

Baran News : राजस्थान के बारां के श्रीबड़ां बालाजीधाम पर हजारों की संख्या में मौजूद लोगों के सामने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को सम्मानित किया और 3148 लाख के विकास कार्यो का लोकार्पण किया गया.

श्रीबड़ां बालाजीधाम पर उत्कृष्ठ खिलाड़ी खेल सम्मान और कांग्रेसजनों का दीपावली स्नेह मिलन समारोह आयोजन हुआ था. जिसमें विभिन्न स्थानों से हजारों की संख्या में खिलाड़ियों और कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों को टीशर्ट, प्रमाण पत्र और पुरस्कार राशि ट्रस्ट की ओर से भेंट की गई और सभी के लिए स्नेहभोज का आयोजन किया गया.

श्रीबड़ां बालाजीधाम पर आयोजित कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री अषोक गहलोत, सी.पी.जोशी विधानसभा अध्यक्ष, गोविन्दसिंह डोटासरा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, शांति कुमार धारीवाल मंत्री नगरीय विकास और स्वायत्त शासन मंत्री, भजनलाल जाटव मंत्री सार्वजनिक निर्माण विभाग, अशोक चांदना खेल मंत्री, अशोक गहलोत ने खिलाड़ियों का सम्मान किया. 

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिताओं से पूरे प्रदेश में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा और मेल मिलाप का भाव प्रबल हुआ है. इन खेलों में महिलाओं, पुरुषों, युवाओं, बुजुर्गो सहित सभी वर्गो ने खेल भावनाओं के साथ विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में उत्साह और उमंग के साथ भाग लिया, इससे बारां जिला भी अछूता नहीं रहा.

सीएम गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के माध्यम से प्रदेश को कई छिपी हुई खेल प्रतिभाएं मिली है जिससे आगामी दिनों में कई खिलाड़ी राज्य और राष्ट्रीय स्तर तक अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. जिले में श्री पार्ष्वनाथ मानव सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष उर्मिला जैन भाया ने ग्रामीण ओलम्पिक के तहत खिलाड़ियों और टीमों को विशेष प्रोत्साहन दिया हैं, जिसके तहत ट्रस्ट के माध्यम से ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरुस्कार प्रदान किया जा रहा है.

सीएम गहलोत ने कहा कि खिलाड़ियों का नौकरी में चयन हो रहा है और उनका खेल कोटे से प्रमोशन भी हो रहा है. प्रतिभाओं की कोई कमी राजस्थान में नहीं है बस उन्हें खोजने एवं निखारने की जरूरत है. खेलों का माहौल प्रदेश में बना है. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि 26 जनवरी को राजीव गांधी शहरी ओलम्पिक प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रारंभ होगा.

इधर मौके पर मौजूद नगरीय विकास मंत्री शांति कुमार धारीवाल बारां जिले में कवाई, छबड़ा अन्ता में बिजली उत्पादन हेतु लगाए पावर प्रोजेक्टों की तारीफ करते हुए कहा कि आज बारां की पहचान प्रदेश सहित देश में है और बारां जिले से काफी मात्रा में बिजली की आपूर्ति हो रही है. उन्होनें सरकार की संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को दी.

वहीं गोविन्द सिंह डोटासरा ने आगामी चुनाव में कांग्रेस पार्टी को विजयी बनाकर सर्वागीण विकास की बात कही. उन्होनें कहा कि बारां जिले के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी. मंत्री प्रमोद जैन भाया ने अपने संबोधन में कहा कि बारां जिला कृषि प्रधान पिछड़ा जिला है और नीति आयोग ने भी राज्य के जो 5 जिले चिन्हित किये है उनमें से एक बारां जिला भी है जिसमें विकास और आगे बढ़ने के लिए अतिरिक्त सपोर्ट की आवश्यकता है.

मंत्री भाया ने सीएम की तारीफ की और कहा कि किसानी बारां जिले आजिविका का मुख्य साधन है और किसान को कुछ मूलभूत चीजों की आवश्यकता है. जैसे सिचांई के लिए पानी, समय पर बिजली, खाद उत्पाद को मण्डी तक पहुंचाने के लिए सड़क और एक अच्छा मंडी तंत्र जरूरी है. उन्होनें कहा कि बारां जिले के किसानों के हितों के निर्णयों को मजबूती से सीएम गहलोत ने आगे बढ़ाया, परवन वृहद परियोजना का जो संकल्प इसी परिसर में हमारी पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधीजी, सी.पी.जोशी जी व मुकुल वासनिक जी और लाखों लोगों के समक्ष संकल्प लिया वो हमें एक सपना ही लगता था, लेकिन आपने उस सपने को भी साकार किया.

भाया ने कहा कि आजादी के बाद जब चम्बल नदी पर बांध तन्त्र विकसित हुआ, तो देश को लोकतन्त्र की मजबूत परम्परा देने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरूजी ने चम्बल की नहरें विकसित करने का आशीर्वाद दिया. उसके जीर्णोद्वार के लिए सीएम गहलोत ने पिछले कार्यकाल में 1400-1500 करोड़ रू. का विशेष पैकेज दिया और इस बार भी उस हेतु करोड़ों रूपये स्वीकृत किये. ताकि बारां समेत पूरे हाड़ौती के किसानों को इसका लाभ मिले.

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्री प्रमोद जैन भाया मंत्री शांति धारीवाल के साथ बड़ा धाम बालाजी मंदिर के दर्शन किए और इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हनुमान जी की आरती भी की. 

सचिन पायलट का नाम लिये बिना अशोक गहलोत ने कसा तंज- महत्वकांक्षा होनी चाहिए, लेकिन एप्रोच का तरीका सही हो

 

Trending news