भंवरगढ़ में खाद को लेकर हुआ हंगामा, किसी को मिला, कोई रहा निराश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1455140

भंवरगढ़ में खाद को लेकर हुआ हंगामा, किसी को मिला, कोई रहा निराश

Bhanwargarh News: भंवरगढ़ में अधिकारियों के दखल के बाद सहकारी समिति द्वारा खाद वितरण शुरू किया. दो कट्टे के टोकन प्रति किसान दिए गए. 

 

भंवरगढ़ में खाद को लेकर हुआ हंगामा, किसी को मिला, कोई रहा निराश

Bhanwargarh, Baran News: बारां के भंवरगढ़ में खाद को लेकर किसानों ने हंगामा कर दिया. भंवरगढ़ सहकारी समिति के पास मौजूद 2,790 कट्टे यूरिया खाद का सहकारी समिति प्रशासन एवं किसानों को वितरण करवाने गए सहायक कृषि अधिकारी कमल प्रकाश मीणा के बीच अध्यक्ष की हठधर्मिता के कारण सहमति नहीं बनने से वहां लाइन में खड़े किसानों को निराशा हाथ लगी. 

बाद में जिले के अधिकारियों के दखल के बाद सहकारी समिति द्वारा खाद वितरण शुरू किया. पुलिस की मौजूदगी में कस्बे के एक निजी खाद विक्रेता के यहां मौजूद 556 कट्टे खाद का वितरण सहायक कृषि अधिकारी कमल प्रकाश मीणा की मौजूदगी में कृषि पर्यवेक्षक पवन सहरिया द्वारा दो कट्टे के टोकन प्रति किसान देकर किया गया. इस दौरान किसानों की लगी लंबी कतार की वजह से कई किसान खाद लेने से वंचित रह गए. 

वहीं, जैसे ही किसानों को यूरिया खाद के टोकन मिलने की सूचना मिली तो आस-पास क्षेत्र के किसान निजी डीलर और सहकारी समिति के बाहर कतार लगाकर खड़े हो गए. सहायक कृषि अधिकारी मीणा ने वहां पहुंचकर समिति अध्यक्ष हेमराज नागर, व्यवस्थापक पूरब चंद्र राठौर से खाद के बारे में चर्चा की, लेकिन अध्यक्ष हेमराज नागर ने कड़े शब्दों में मीणा से कहा कि खाद उनके द्वारा स्वयं रुपये खर्च कर मंगवाया है व सहकारी समिति में ऋणी किसानों को ही खाद का वितरण करेंगे. व्यवस्थापक राठौर ने भी यही कहा कि यहां की सहकारी समिति के पास वर्तमान में स्वयं का किसी प्रकार का कोष नहीं है. 

अध्यक्ष द्वारा ही पैसे जमा करवाकर खाद मंगवाया गया है, जैसा वह कहेंगे वैसे ही वितरण होगा. इसी बात को लेकर किसानों एवं सहकारी समिति के अध्यक्ष, व्यवस्थापक के बीच कहासुनी भी हुई. वहीं, कृषि अधिकारी मीणा भी वहां से वापस लौट गए. बाद में निजी डीलर के यहां मौजूद 556 यूरिया के कट्टों का वितरण प्रति किसान दो कट्टे देकर करवाया गया. किसी को यूरिया मिला और किसी को निराश भी होना पड़ा. 

Reporter- Ram Mehta 

Trending news