Barmer: 2 शिकारियों ने राज्य पशु चिंकारा का किया शिकार, एक को ग्रामीणों ने पकड़ा, दूसरा फरार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2322755

Barmer: 2 शिकारियों ने राज्य पशु चिंकारा का किया शिकार, एक को ग्रामीणों ने पकड़ा, दूसरा फरार

Barmer News: राजस्थान में बाड़मेर जिले के सेड़वा थाना क्षेत्र में बीती रात राज्य पशु चिंकारा के शिकार करने का मामला सामने आया है. शिकार की भनक लगने पर वन्य जीव प्रेमी मौके पर पहुंचे. इस दौरान शिकारी ने वन्य जीव प्रेमियों पर भी हमला कर दिया, जिसके बाद वन्य जीव प्रेमियों ने शिकारी का डटकर मुकाबला किया. 

barmer news- zee rajasthan

Barmer News: सरहदी बाड़मेर जिले के सेड़वा थाना क्षेत्र में बीती रात राज्य पशु चिंकारा के शिकार करने का मामला सामने आया है. शिकार की भनक लगने पर वन्य जीव प्रेमी मौके पर पहुंचे. इस दौरान शिकारी ने वन्य जीव प्रेमियों पर भी हमला कर दिया, जिसके बाद वन्य जीव प्रेमियों ने शिकारी का डटकर मुकाबला किया. एक शिकारी को मौके पर पकड़ लिया, वहीं दूसरा भागने में कामयाब हो गया.

जानकारी के अनुसार, सेड़वा थाना क्षेत्र के गोड़ा गांव में देर रात करीब 2:00 बजे टोर्च की रोशनी से शिकारियों ने राज्य पशु चिंकारा का शिकार किया. इस दौरान खेत में फसलों की निगरानी कर रहे किसान हरिराम को चिंकारा के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी. इसके बाद किसान ने अपने साथी रघुनाथ राम को जगाया और दोनों ही चिंकारा को बचाने के लिए शिकारियों का पीछा किया. 

इस दौरान शिकारियों ने किसानों पर हमला कर बाइक लेकर भागने का भी प्रयास किया लेकिन दोनों ही किसानों ने संघर्ष का एक शिकारी को पकड़ लिया. वहीं दूसरा शिकारी भागने में कामयाब हो गया, जिसके बाद सेड़वा थाना पुलिस व वन विभाग को इसकी सूचना दी. सूचना मिलते ही सेड़वा थाना पुलिस व वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए शिकारी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से दो मृत चिंकारा,छुरा, टोर्च,लोहे की पाइप सहित अन्य शिकार का कर सामान व अवशेष बरामद किया है.

चिंकारा की शिकार की घटना को लेकर वन्य जीवन में आक्रोश का माहौल है और बड़ी संख्या के एकत्रित लोगों की भीड़ ने बढ़ती शिकार की घटनाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया. वन विभाग के रेंजर जगदीश कुमार ने बताया कि शिकारी आरोपी वीराराम को गिरफ्तार कर लिया है वहीं दूसरे आरोपी की वन विभाग की टीम लगातार तलाश कर रही है. जल्द ही उसको गिरफ्तार कर लिया जाएगा. वन विभाग ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. वहीं, पता लगाया जा रहा है कि शिकारियों की गैंग में और कौन-कौन लोग शामिल है, जिनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Trending news